ताज़ा खबर
 

रस्सी कूद है सबसे अच्छी एक्सरसाइज, 10 मिनट में बर्न कर सकते हैं 200 कैलोरीज

नियमित रूप से रस्सी कूदने के अनेक फायदे हैं। अपने रोज के बिजी शेड्यूल में से कुछ समय इस एक्सरसाइज को देकर आप बहुत सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Rope Skipping, Benefits Of Rope Skipping, Advantages Of Rope Skipping, Calorie Burn Tips, Reduce Fatness Tips, Least Time Taking Exercises, Exercise Tips, Depression Free Tips, Health Tips In Hindi, Jansattaहर दिन 10 मिनट रस्सी कूदने से आपके शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों से आपकी दूरी बनी रहती है।

जिंदगी की भागमभाग में हमारे शरीर को स्वस्थ रखने की कवायद काफी पीछे छूट जाती है। एक्सरसाइज करने का हमारे पास वक्त नहीं होता जिसकी वजह से तमाम तरह की बीमारियां हमें अपनी जद में बड़ी आसानी से ले लेती हैं। अगर आप समय की कमी के चलते किसी ऐसी एक्सरसाइज के बारे में सोच रहे हैं जो कम समय में अधिक फायदा देने वाली हो तो रस्सी कूद व्यायाम आप ही के लिए है। नियमित रूप से रस्सी कूदने के अनेक फायदे हैं। अपने रोज के बिजी शेड्यूल में से कुछ समय इस एक्सरसाइज को देकर आप बहुत सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह एक्सरसाइज बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोई भी कर सकता है। इसे करने का भी कोई निश्चित समय नहीं है। जब आपको समय मिले आप इसे कर सकते हैं। हर दिन 10 मिनट रस्सी कूदने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों से आपकी दूरी बनी रहती है। इसके अलावा अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो रस्सी कूद आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। नियमित रस्सी कूदने से आपके हाथ और पैरों की हड्डियां मजबूत होती हैं, हमारे चेहरे पर ग्लो आता है, घुटने के दर्द से राहत मिलती है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है।

हर रोज 10-15 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर से कम से कम 200-250 कैलोरी तक की कैलोरी बर्न होती है। बच्चों की रुकी लंबाई बढ़ानें में रस्सी कूद अहम योगदान देता है। यह एक्सरसाइज हर्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी बीमारियां दूर करने का अच्छा माध्यम है। रस्सी कूदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जैसे खाली पेट रस्सी कभी नहीं कूदना चाहिए। ऐसा करने से पेट में दर्द होने की शिकायत सामने आती है। खाना खाने से दो घंटे पहले या फिर खाना खाने के दो घंटे बाद रस्सी कूदें तो बेहतर है। इसके अलावा रस्सी कूदने से पहले 5 मिनट तक कोई हल्का व्यायाम करना फायदे मंद होता है। इससे आपका शरीर रस्सी कूदने के लिए लगभग तैयार हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बाबा रामदेव के टिप्स: एक महीने गर्म पानी पीने से घट जाएगा 2 किलो वजन, जाने अन्य ऐसे ही टिप्स
2 ऑफिस की कार्यशैली की वजह से बढ़ रहा है वजन तो अपनाएं ये तरीके
3 अब बिना ऑपरेशन के ऐसे घटा सकेंगे वजन