ताज़ा खबर
 

तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो शुरू करें जीरे का सेवन

लोग मोटापे से निजात पाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। तमाम तरह के डाइट फॉलो करते हैं। ऐसे लोगों के लिए जीरा बड़े काम की चीज होती है।

Author Updated: September 20, 2017 4:32 PM
प्रतीकात्मक चित्र

वजन कम करना एक बड़ी चुनौती की तरह होती है। लोग मोटापे से निजात पाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। तमाम तरह के डाइट फॉलो करते हैं। ऐसे लोगों के लिए जीरा बड़े काम की चीज होती है। वजन कम करने के लिए एक चम्मच जीरे का नियमित सेवन चमत्कारिक लाभ देने वाला होता है। रोजाना एक चम्मच जीरा खाने से तीन गुना तेजी से फैट कम होता है। जीरे के सेवन से न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है बल्कि पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। अगर लगातार बीस दिनों तक रोज जीरे का सेवन किया जाए तो 15 किलो तक पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसके अलावा जीरे के सेवन के कई और नुस्खे हैं, जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो जल्द ही मोटापे की समस्या से निजात पा लेंगे।

1. वजन कम करने की इच्छा है तो रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दीजिए। सुबह इसे उबाल कर जीरे के बीज को पानी से अलग कर दीजिए। पानी में आधा नींबू निचोड़िए और सुबह इसे खाली पेट पी लीजिए। लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करिए और फिर असर देखिए।

2. जीरे के साथ अगर अदरक और नींबू का भी सेवन करते हैं तो इससे जल्दी वजन कम होता है। इस नुस्खे के लिए सबसे पहले अदरक को काट लीजिए। इसके बाद गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबाल लीजिए। इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालकर सूप बना लीजिए। रोज रात में इस सूप को पीने से वजन आसानी से कम हो जाएगा।

3. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसे उबालकर चाय की तरह पिएं। इसके रोजाना सेवन से शरीर से फालतू चर्बी निकल जाती है। ध्यान रखें कि इस पानी को पीने के बाद एक घंटें तक कुछ न खाएं।

4. भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरे की समान मात्रा लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वजन जल्दी कम करना है तो पीजिए चीकू का जूस, मिलेगा पोषण, कम होगा फैट
2 वजन करना है कम तो खाएं ये पांच वेजिटेबल्स, सेहत भी रहेगी बेहतर
3 वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश तो आजमाएं ये ड्रिंक्स, जल्दी कम होगा मोटापा