ताज़ा खबर
 

जरूरी नहीं कि डायटिंग से वजन कम हो जाए, जानिए खाना छोड़ने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

अगर आप एक्सट्रीम डायटिंग को वजन कम करने के लिए अपनाना चाहते हैं तो उससे होने वाले नुकसान के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

प्रतीकात्मक फोटो (Source : Thinkstock)

अमूमन कई लोग डायटिंग को वजन घटाने का एक कारगर तरीका मानते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि यह कारगर साबित हो। वहीं कई बार लोग एक्सट्रीम डायट प्लैन्स को फॉलो करते हैं जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कई न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स की मानें तो एक शख्स को दिन में 1,200 से 2,600 तक कैलरीज की जरूरत होती है। ऐसे में खाना छोड़ने से आपके स्वास्थ पर क्या असर पड़ेगा इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

थकान और चिड़चिड़ापन- जब आप खाना नहीं खाते तो आपके शरीर को एनर्जी नहीं मिलती जिससे आप थकान महसूस करते हैं और चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है। वहीं शरीर की एनर्जी की जरूरत को पूरा करने के लिए उसे खाना नहीं मिलता तो ब्लड शुगर लेवल भी कम होने लगता है।

पाचन और पथरी की समस्या- अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को फाइबर और पानी की जरूरत पड़ती है जो कई प्रकार के खाने से मिलता है। डायटिंग करने से आपके शरीर को वे जरूरी तत्व नहीं मिल पाते जिससे पाचन समस्याएं पैदा होती है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर को सही कैलरीज की मात्रा नहीं मिलने से पित्ताशय में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

खराब मेटाबोलिज्म- खाने की पर्याप्त मात्रा नहीं लेने पर आपके शरीर के मेटाबोलिज्म पर भी असर पड़ता है। यह प्रक्रिया सीधे आपके वजन कम करने की कोशिशों पर पानी फेर सकती है। वहीं इससे अपका वजन घटने के बजाए आपकी मांसपेशियों में ढीलापन आ सकता है जो आपकी बॉडी टोन को बिगाड़ सकता है।

एक्सपर्ट्स की मानें- दुनियाभर की कई मशहूर हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन्स एक्सट्रीम डाइटिंग प्लैन फॉलो करने की सलाह नहीं देते। वहीं अगर आप डायटिंग करना चाहते हैं तो बेहतर यही होगा कि आप अपने डॉक्टर या फिर न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट से सलाह लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अचानक वजन बढ़ने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा
2 एक्सरसाइज या डाइटिंग नहीं, बर्फ खाकर घटाएं अपना वजन, जानें- कैसे
3 वजन कम करने के लिए कर रहे हैं जिम, तो पहले शुरू करें ये एक्सरसाइज!
ये पढ़ा क्या?
X