ताज़ा खबर
 

Wight loss: वजन कम करना हो सकता है आसान, दिन में इतनी बार खाएं खाना

Weight loss tips, weight loss journey: वजन कम करने के लिए दिन में कितनी बात खाना चाहिए इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए। साथ ही आपको अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाने की जरूरत होती है।

Author Updated: September 4, 2019 1:19 PM
Wight loss: वजन कम करने के लिए दिन में कितनी बार खाएं (Source: Dreamstime)

Tips to lose weight, fat burn, calorie burn: कुछ लोगों का मानना है कि अक्सर खाने से उनका मेटाबॉलिज्म अधिक कैलोरी बर्न कर सकता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग दिन में छह बार छोटे-छोटे भोजन करते हैं उनका मोटापा बढ़ता है। ऐसे में जो इंसान के लिए वास्तव में काम करता है वह करना बंद हो जाता है। वजन कम करने वाले लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उन्हें दिन में कितनी बार खाना खाना चाहिए। अगर उन्हें इस बात की सही जानकारी होगी तो वह आसानी से अपना वजन और फैट दोनों कम कर पाएंगें।

वजन कम तभी होता है जब कोई इंसान अपनी लाइफस्टाइल में अच्छी आदतों को शामिल करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं, तो आपके लिए हर दो घंटे में भोजन करना निश्चित रूप से संभव नहीं है। ऐसे में योजना सिर्फ बनाने का नहीं बल्कि उसका पालन करने का भी होना चाहिए।

वजन कम करने के लिए वेट लॉस प्लान बनाना एक बेहतर विकल्प होता है और यह लंबे समय तक आपका साथ देता है। यह आप और आपका शरीर ही सिर्फ जान सकता है कि आपको कब और कितनी देर पर खाना चाहिए।

टोटल डेली एनर्जी एक्सपेंडिचर (TDEE) के अनुसार वजन कम होता है। जब आप कम कैलोरी वाले फूड्स खाते हैं तो आपका शरीर अधिक स्टोर्ड फैट को बर्न करता है और इस प्रकार आप अपना वजन कम कर पाते हैं। अपनी डाइट को सही तरीके से काम करवाने के लिए आपको पहले से इसकी प्लानिंग करने की जरूरत होती है और यह आपका पहला स्टेप होता है।

अपना TDEE निर्धारित करें। इसके बाद आपको अपने कैलोरी को बर्न करने के लिए रोजाना कम से कम दिन में छह बार या फिर चार बार खाना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में फैट एकत्रित नहीं होगा और आप आसानी से वजन कम करने में सफल हो पाएंगें।

हम में से ज्यादातर लोग जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं, वे क्या खाते हैं इसके बजाय कैसे खाएं, इस बात पर फोकस करने की कोशिश करें। हम में से बहुत से लोग वजन कम करने के लिए आपको माइंडलेस और इमोशनल ईटिंग को रोकने की जरूरत है। आत्म-नियंत्रण का अभ्यास आपको संतुष्टि के बिंदु पर रोकने में मदद करेगा। वजन घटाने के लिए ऐसा करना महत्वपूर्ण होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 42 साल के रणदीप हुड्डा ने एक बार घटाया था 20 दिनों में 18 किलो वजन
2 बिना डाइट फॉलो किए अक्षय कुमार घटाया 5-6 किलो वजन, जानिए कैसे
3 Weight Loss Trick: इस तरह वॉक करेंगे तो तीन गुना घटेगा वजन