ताज़ा खबर
 

Weight Loss Tips: वजन घटाना अब हो सकता है आसान, खाली पेट पिएं गर्म पानी

Hot Water Weight Loss Therapy: वजन कम करने और फैट बर्न करने के लिए सुबह गर्म पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर को और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Weight Loss and Fat Burn Tips: वजन कम करने के लिए गर्म पानी फायदेमंद होता है

Hot Water for Weight Loss, Health Benefits, Skin, Constipation: गर्म पानी शरीर फैट बर्न करने और वजन घटाने में मदद करता है। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर मांसपेशियों और अंगों को तेजी से काम करने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिक एक्टिविटी को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि नाश्ते से ठीक पहले गर्म पानी का सेवन करने से प्रतिदिन कुछ कैलोरी बर्न होने की संभावना बढ़ जाती है। सुबह गर्म पानी पीने से भी क्रेविंग भी कम हो जाती है, हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और ठंडे पानी की तुलना में हमारे पेट को भरा हुआ महसूस भी कराता है। इसलिए रोजाना सुबह नाश्ते से पहले गर्म पानी जरूर पिएं।

1. गर्म पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह आपके शरीर के अंगों को बूस्ट करता है जिससे कैलोरी बर्न करने में आसानी होती है।

2. गर्म पानी फैट बर्न करने में मदद करता है। पानी का तापमान फैट के अणुओं को जुटाने में मदद करता है, जिससे उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है।

3. गर्म पानी भूख को कम करता है। इसके अलावा खाना खाने से लगभग 30 मिनट पहले आप गर्म पानी पिएं। ऐसा करने से वजन कम करना आसान हो जाता है।

4. शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। जब आप सुबह बिस्तर छोड़ने के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर को उन तरल पदार्थों के नुकसान से उबरने में मदद करता है जो आपके शरीर को सोते समय हुए होंगे। यह आपके शरीर को गर्म करता है और आपके पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर करता है, जो अंततः आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

5. सुबह-सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से वजन और तेजी से कम होने की संभावना बढ़ जाती है। यह शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न को बर्न करता है और शरीर को सही शेप देता है।

गर्म पानी पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ-
– कब्ज, दस्त जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।
– एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है।
– शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है।
– मुंहासों की समस्या को दूर करता है।
– पीरियड्स के दौरान पेट दर्द से राहत पहुंचाता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 दीपिका पादुकोण जिम में करती हैं ये एक्सरसाइज, जानिए उनकी कर्वी बॉडी के सिक्रेट्स
2 Weight Loss in Hindi: बादाम से लेकर अखरोट तक, और भी कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो वजन कम करने में करते हैं मदद
3 सलमान खान ने बॉडी बिल्डिंग और स्टेरॉयड यूज करने वालों को बताया क्या है नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X