know here about 5 foods that reduce belly fat - दिन भर बैठे-बैठे निकल रही है तोंद? ये 5 फूड्स खाएंगे तो पेट हो जाएगा अंदर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

दिन भर बैठे-बैठे निकल रही है तोंद? ये 5 फूड्स खाएंगे तो पेट हो जाएगा अंदर

दुनिया भर में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जो पेट निकल आने की समस्या से परेशान हैं। बेतरतीब ढंग से बढ़ी तोंद आपके व्यक्तित्व पर एक धब्बे की तरह होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

दिन भर कुर्सी पर बैठकर काम करने, अनियमित खान-पान और निष्क्रिय जीवनशैली की वजह से हमारी सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, हमारे पेट पर इसका सबसे ज्यादा असर होता है। दुनिया भर में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जो पेट निकल आने की समस्या से परेशान हैं। बेतरतीब ढंग से बढ़ी तोंद आपके व्यक्तित्व पर एक धब्बे की तरह होती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए आप हर संभव कोशिश करते हैं। नियमित व्यायाम और खान-पान में नियमितता रखकर इस समस्या से निपटा तो जा सकता है लेकिन साथ ही साथ अगर आप कुछ विशेष फूड्स का सेवन भी आरंभ करें तो इससे आपकी तोंद और तेजी से अंदर जा सकेगी।

ये फूड्स हैं असरदार

1. बादाम – बादाम में पॉली-अनसेचुरेटेड और मोनो-अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होती है। यह आपके ज्यादा खाने की आदत पर लगाम लगाने का काम करता है। इसमें फाइबर भी होता है जो आपको भूख का एहसास नहीं होने देता जिससे आप बार बार खाने से बचते हैं।

2. तरबूज – तरबूज में तकरीबन नब्बे प्रतिशत पानी होता है। इसे खाने के बाद आपका पेट भरा-भरा रहता है और खाने की इच्छा कम ही होती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में ही पेट की चर्बी कम हो जाती है।

3. सेम – आहार में प्रतिदिन बीन्स का सेवन चर्बी घटाने का बेहतरीन नुस्खा है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं औऱ पाचनक्रिया भी दुरुस्त होती है। इसमें भी फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो चर्बी कम करने में मददगार है।

4. अजवाइन – अजवाइन की पत्तियों का सेवन करने पेट की चर्बी तेजी से कम होती है। इसमें कैलोरी बेहद कम कम मात्रा में पाई जाती है और यह फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख स्रोत है जो बेली फैट कम करने में असरदार है।

5. खीरा – खीरा में तकरीबन 96 प्रतिशत पानी होता है। फाइबर, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर खीरे के सेवन से शरीर के अंदर मौजूद तमाम विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App