ताज़ा खबर
 

वजन कम करना है तो रोज नाश्ते में खाइए ये फूड्स, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

सुबह नाश्ता छोड़ने का मतलब है कि अगले वक्त जब आप भोजन करते हैं तो ज्यादा खाना खाते हैं। अगर यही आदत लगी रही तो वह दिन दूर नहीं जब आप मोटापे की चपेट में होंगे।

Author Published on: November 17, 2017 9:55 PM
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

सुबह का नाश्ता छोड़ना आपका वजन बढ़ा सकता है। बात पर विश्वास करना कठिन है लेकिन यह सच है। सुबह नाश्ता छोड़ने का मतलब है कि अगले वक्त जब आप भोजन करते हैं तो ज्यादा खाना खाते हैं। अगर यही आदत लगी रही तो वह दिन दूर नहीं जब आप मोटापे की चपेट में होंगे। इसलिए जरूरी है कि हर सुबह नाश्ता करके ही घर से बाहर निकलें। इसके अलावा अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो नाश्ते में कुछ खास डाइट को शामिल कर अपने उद्देश्य में कामयाब हो सकते हैं। जैसे –

1. रोटी खाएं – गेहूं के आटे के साथ सोयाबीन, रागी या जई का आटा मिलाकर तथा हरी सब्जियां भरकर रोटी बनाएं और इसका सेवन करें। यह स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही साथ सेहतमंद भी होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए यह आसानी से पच भी जाता है।

2. दलिया – वजन घटाने के उपायों में लोग दलिया को मुख्य रूप से शामिल करते हैं। इसमें भी काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। साथ ही साथ दलिया कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

3. अंडा – अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन ए बी व ई काफी मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने के लिए अंडे का सफेद हिस्सा काफी लाभकारी होता है। इसके पीले भाग में फैट ज्यादा पाया जाता है। अंडे के ऑमलेट में घी का इस्तेमाल कम से कम करें। सब्जियों और एक या दो ब्रेड स्लाइस को मिलाकर बनाए ऑमलेट का हर सुबह सेवन करें।

4. ओट – जई यानी कि ओट में फाइबर का भंडार होता है। इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती। वजन कम करने में यह काफी असरदार होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की काफी मात्रा पाई जाती है जो दिल की बीमारियों से बचाव करती है।

5. मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच – नाश्ते के लिए मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए खूब सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं। सैंडविच बनाने के लिए चाहें तो पनीर के स्लाइस भी डाल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें पनीर डबल टोंड दूध से बना होना चाहिए। सब्जियों और पनीर से बना सैंडविच पोषण से भी भरपूर होता है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन ई और बी, आयरन, मैग्निशियम और जिंक होता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दुबले-पतले हैं तो हर रोज खाएं ये फूड्स, जल्दी सुधर जाएगी सेहत
2 मोटापे से घटती है यौनशक्ति, महिला और पुरुष दोनों होते हैं प्रभावित
3 बाबा रामदेव के टिप्सः जानिए प्राकृतिक तरीके से कैसे बढ़ेगा वजन, इन चीजों का करना होगा सेवन