ताज़ा खबर
 

डेढ़ महीने में घटा लिया 4 किलो वजन, BIGG BOSS 12 में ऐसी थी अनूप जलोटा की दिनचर्या

अनूप जलोटा ने Big Boss में आने के बाद कैसे 4 किलो वजन कम किया इस बात को जानने के लिए कई लोग उत्सुक हैं। इस बात को जानने में आपको यह आर्टिकल जरूर मदद करेगा।

अनूप जलोटा ने कैसे अपना वजन कम किया

BiggBoss 12 के कंटेस्टेंट अनूप जलोटा इस हफ्टे घर से बाहर हो गए हैं। बाहर होने के बाद अनूप जलोटा ने अपने अनुभव को बताया और अपनी दिनचर्या के बारे में भी बताया। Big Boss 12 के कंटेस्टेंट अनूप जलोटा ने कहा कि वह काफी हेल्दी महसूस कर रहे हैं और उन्होंने 4 किलो वजन भी कम कर लिया है। उन्होंने बताया कि पहले उनके पास समय नहीं होता था जिसके कारण उनकी लाइफस्लाइल बिगड़ गई थी और उनका वजन अनियमित रूप से बढ़ गया था। लेकिन जब से वह Bigg Boss 12 में आए उनका रूटीन बेहतर हो गया था। अनूप जलोटा ने बोला कि वह सुबह उठते ही सबसे पहले योग या प्रणायाम करते थे या फिर ट्रेड मिल का इस्तेमाल करते थे। अनूप जलोटा ने कहा Big Boss 12 में आने के बाद उनके पास इतना समय होता था कि वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख पाते थे। अनूप ने यह भी बोला कि वह सुबह समय पर उठते थे और रात को लाइट बंद होते ही सो जाते थे और उन्होंने इस बात को भी महसूस किया कि इंसान के लिए नींद लेना कितना जरूरी होता है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए और क्या किया जा सकता है।

नाश्ता जरूर करें:
वजन कम करने के लिए आपको प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन अपने नाश्ते में करना चाहिए। ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखेंगे और आपको आपके अस्वस्थ खाने की क्रेविंग को भी कम करेंगे। इसके अलावा नाश्ता आपके शरीर के कैलोरी और फैट को भी कम करता है।

पर्याप्त नींद लें:
पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से वजन बढ़ता है। यह आपके हंगर हार्मोन लेप्टिन और घ्रेलिन को रेगुलेट करता है जिससे आपकी भूख प्रभावित होती है। इसलिए वजन कम करने के लिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

एक्सरसाइज करें:
नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आपके वजन को नियंत्रित करता है। एक्सरसाइज आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करता है। रोजाना कम से कम 40-45 मिनट ऐसा वर्कआउट करना चाहिए जिसमें आपकी फूल बॉडी इंवॉल्व हो। हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

पर्याप्त पानी पिएं:
रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना जरूरी होता है क्योंकि पानी आपके शरीर के विषाक्त पदार्थो को फ्लश करता है और शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स भी करता है। पानी आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है जो आपके वजन को नियंत्रित करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App