ताज़ा खबर
 

शादी से पहले नहीं घट रहा वजन तो ये डाइट प्लान करें फॉलो, 2 हफ्ते में बन सकता है काम

यदि आपकी शादी होने वाली है और आपका वजन अधिक है तो आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर के अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं और अपनी शादी में फिट और शूबसूरत दिख सकती हैं।

शादी से पहले वजन कम करने के लिए टिप्स

अपनी शादी का इंतजार हर किसी को रहता है। खासकर लड़कियां अपनी शादी का इंतजान बेसब्री से करती हैं। चाहे लव मैरेज हो या अरेंज हर लड़की खूबसूरत और फिट दिखना चाहती हैं। शादी के कामों में व्यस्त होने के कारण लड़कियां अपनी फिटनेस का ध्यान रखना भूल जाती हैं, जिस वजह से कई लड़कियां वेट गेन कर लेती हैं। इस बात से हर दुल्हन परेशानी हो जाती है क्योंकि फिट रहना जरूरी होता है। दुल्हन के लिए उसकी लुक्स बहुत मायने रखती है और किसी भी कारण वह खुद को खराब नहीं दिखाना चाहती हैं। ऐसे में कुछ वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनका नियमित रूप से पालन करने से आप 2 हफ्ते में अपना वजन कम कर सकती हैं।

नींबू पानी पिएं
सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में आसानी से मदद करता है। नींबू पानी का सेवन आपके शरीर के कैलोरी को भी कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।

नाश्ता स्किप ना करें
वजन कम करने के लिए नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है। नाश्ते में ऐसा कुछ सेवन करें जिनमें फाइबर उच्च मात्रा में हों। फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप जंक फूड्स खाने की अधिक क्रेविंग नहीं होती है।

फलों और सब्जियों का सेवन करें
वजन कम करने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन आपके लिए लाभकारी होता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

शुगरी खाद्य और पेय पदार्थो का सेवन ना करें
वजन कम करना चाहती हैं तो शुगरी खाद्य और पेय पदार्थो का सेवन ना करें। इनका अधिक सेवन आपके शरीर में फैट को एकत्रित करता है और वजन को भी बढ़ाता है।

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद किसी भी समस्या का एक बेहतर विकल्प होता है। यदि आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। यह आपके हंगर हार्मोन को भी नियंत्रित रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App