ताज़ा खबर
 

Weight Loss की कर रहे हैं कोशिश तो खाने की टाइमिंग का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो कर बैठेंगे अपना नुकसान

वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के केविन केली सहित कई अन्य रीसर्चर्स ने कहा, वजन कम करने के लिए अपने खाने की टाइमिंग का ध्यान रखने की जरूरत होती है। यह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है।

Author Updated: March 2, 2020 1:57 PM
वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो खाने के समय पर भी ध्यान दें

बढ़ते वजन से हर कोई परेशान रहता है क्योंकि इसके कारण मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग जैसी कई अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ता है। वजन कंट्रोल में रखने के लिए लोग एक्सरसाइज, योग, डाइटिंग जैसी कई तकनीकों की मदद लेते हैं। ऐसे में वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के केविन केली सहित कई अन्य रीसर्चर्स ने कहा, वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज जितना जरूरी है, उतना ही आप कितनी मात्रा में खाना खाते हैं, यह भी जरूरी होता है। उन्होंने यह भी कहा कि आपको अपने खाने की टाइमिंग का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है। यह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है।

शोध के अनुसार, फैट बर्न करना आपके दिन और रात के खाने के समय पर निर्भर करता है। इसके अलावा उन्होंने कहा, यदि आप नाश्ता और रात के स्नैक्स को स्किप करते हैं, तो फैट बर्न करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं खाने की सही टाइटमिंग क्या है। इस चीज को फॉलो करने से आप आसानी से फैट बर्न और वजन कम करने में सफल हो सकते हैं।

नाश्ता: नाश्ता पूरे दिन का सबसे जरूर खाना होता है। सुबह 6 बजे से 10 बजे के बीच में नाश्ता करना सही समय होता है। नाश्ते में हाई प्रोटीन डाइट शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपके शरीर में फैट एकत्रित होने से रोकता है।

मीड मॉर्निंग स्नैक्स: मीड मॉर्निंग स्नैक्स जरूरी नहीं होता है, यह सब निर्भर करता है कि आप भूखे हैं या नहीं। हमारे शरीर को हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पचाने में कम से कम 4 घंटे लगते हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अपने नाश्ते के 2 से 4 घंटे बाद मीड मॉर्निंग स्नैक्स लें।

लंच: आपको हर हाल में दोपहर 3 बजे से पहले लंच करने की कोशिश करनी चाहिए। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने वजन कम करने की कोशिश कर रहे 300 लोगों की जांच की और यह पाया कि जो लोग 3 बजे तक लंच कर लेते हैं वह अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

डिनर: रात का खाना 7 बजे से पहले करने की सलाह दी जाती है। ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया है कि जो लोग 7 बजे तक या उससे पहले खाना खाते हैं तो उनका वजन जल्दी कम होता है और कैलोरी भी बर्न करती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यह उपवास रखने से आसानी से कर सकते हैं वजन कम, जानिए क्या हैं और फायदे
2 Weight Loss करने के दौरान आप शहद का इन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए कैसे
3 क्या है 21 डे वॉक प्रोग्राम फॉर वेट लॉस, 40 की उम्र में पाएं मोटापे से छुटकारा