ताज़ा खबर
 

शरीर के फैट को करना चाहते हैं कम, तो यह डाइट प्लान आ सकता है आपके काम

How to Lose Weight: मेडिटेरेनियन डाइट है जो आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को आसानी से बर्न करता है और इसका आपके शरीर पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

मेडिटेरेनियन डाइट से फैट बर्न करें (Source: Dreamstime)

Mediterranean diet weight loss: बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने शरीर के अधिक फैट की वजह से काफी परेशान रहते हैं। फैट कम करना एक आसान काम नहीं होता है, खासतौर पर लोअर एब्डॉमिनल हिस्से के पास के फैट को। लोग इसे कम करने के लिए अलग-अलग तरीके के एक्सरसाइज करते हैं, डाइट प्लान फॉलो करते हैं या तक कि डाइटिंग और योगा भी करते हैं। लेकिन कई बार यह सारे तरीके असफल हो जाते हैं। लेकिन एक ऐसा डाइट प्लान है जो आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को आसानी से बर्न करता है और इसका आपके शरीर पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आपके मोटापे और फैट से संबंधित सभी समस्याओं का जवाब लो-कार्ब मेडिटेरेनियन डाइट है।

शारीरिक गतिविधि रखें:
मेडिटेरेनियन डाइट केवल एक डाइट नहीं है, यह एक लाइफस्टाइल है, इसलिए इसमें शारीरिक गतिविधि का होना जरूरी होता है। टहलना ठीक होता है, लेकिन दिन भर किसी ना किसी तरह की शारीरिक गतिविधि अधिक प्रभावी होती है। सुबह एक घंटे जिम जाना और फिर अपने ऑफिस में पूरे दिन सोफे पर बैठे रहना गलत है। बीच-बीच में आपको वॉक करते रहना चाहिए या फिर हर कुछ घंटों पर स्ट्रेचिंग करें।

ऑलिव ऑयल:
मेडिटेरेनियन डाइट के अंदर खाना ऑलिव ऑयल में बना होना चाहिए। इस तरह के खाने में कैलोरी कम होते हैं और कार्ब्स की मात्रा भी कम होती है। इसके साथ आप फिटा चीज भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल में बने खाने से आपको भूख भी जल्दी नहीं लगती है और पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है।

जल्दी खाना खाएं:
परंपरागत रूप से एक मेडिटेरेनियन डाइट के अंदर, दोपहर का खाना सबसे अहम होता है। इसलिए दोपहर का खाना हमेशा 1 से 3 बजे के बीच ही खाना चाहिए। दिन की शुरुआत में एक जल्दी और बड़ा खाना खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और ओवरइटिंग का खतरा भी कम हो जाता है।

हमेशा पानी पिएं और कभी-कभी चाय और कॉफी:
मेडिटेरेनियन डाइट के अंदर आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी शरीर को डिटॉक्स करता है और कैलोरी और फैट को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही आप कभी-कभी चाय और कॉफी भी पी सकते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App