ताज़ा खबर
 

मीठे को करें बाय-बाय और पाएं परफेक्ट बॉडी, और भी हैं कई तरीके

How to Get in Shape: यदि आप अपनी डेली रूटीन में इन छोटी-छोटी चीजों को शामिल करेंगे तो आप एक परफेक्ट बॉडी पाने में सफल हो सकते हैं।

परफेक्ट बॉडी के लिए बेहतरीन टिप्स (Source: Dreamstime)

Tips to get the perfect body: हर कोई परफेक्ट बॉडी की चाहत रखता है। लेकिन सही लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की वजह से शरीर में फैट एकत्रित होता जाता है जिसके कारण शरीर का शेप बिगड़ने लगता है। कई लोग तो जंक फूड्स के प्रेमी होते हैं जिसके कारण उनका वजन अनियमित रूप से बढ़ने लगता है। लेकिन यदि आप अपनी डेली रूटीन में इन छोटी-छोटी चीजों को शामिल करेंगे तो आप एक परफेक्ट बॉडी पाने में सफल हो सकते हैं। इन आदतों को अपनाने से आप अपने शरीर के एक्सट्रा फैट को आसानी से बर्न कर सकते हैं।

मीठा ना खाएं:
मीठा आपके शरीर में एक्सट्रा फैट को एकत्रित करता है और वजन भी बढ़ाता है। साथ ही मीठा डायबिटीज होने के खतरे को भी बढ़ाता है। ऐसे में आप जितना हो सके मीठा कम खाएं।

जंक फूड्स ना खाएं:
जंक फूड्स ऑयली होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है साथ ही आपके फैट को एकत्रित करता है। जंक फूड्स खाने से बेली फैट बढ़ता है। इसके अलावा इनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

हेल्दी फूड्स खाएं:
परफेक्ट बॉडी के लिए आप हमेशा विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों वाले ही फूड्स खाएं। इन फूड्स में मौजूद पोषक तत्व शरीर में फैट्स को एकत्रित होने से रोकता है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

पर्याप्त नींद लें:
परफेक्ट बॉडी के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी होता है। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें। यह आपके फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करेगा।

एरोबिक्स करें:
वजन कम करने और फैट बर्न करने के लिए एरोबिक्स एक बेहतर विकल्प होता है। एरोबिक्स करने से आपकी मांसपेशियां भी टोन्ड हो जाती है और आपको एनर्जी भी मिलती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App