ताज़ा खबर
 

वजन बढ़ाने के सुरक्षित और बेहद आसान नियम: जानिए विस्तार से

Beneficial Weight Gain Tips: दिन में थोड़ी सी एक्सरसाइज या योगा और हेल्दी डाइट आपको वजन बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ बहुत ही आसान नियम जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।

वजन बढ़ाने के लिए आसान टिप्स (Source: Dreamstime)
Healthy ways to gain weight: शरीर के लिए जितना मोटापा खतरनाक होता है, दुबला-पतला होना भी उतना ही नुकसानदायक होता है। जहां मोटापा एक तरफ शुगर, हाई बी. पी. को बढावा देता है, वहीं दूसरी ओर दुबले होने पर चक्कर आना, थकान होना आदि की समस्या हो सकती है। बहुत से लोग ये मानते हैं कि वजन घटाना, वजन बढ़ाने से बहुत आसान होता है। जबकि ऐसा वास्तव में नहीं है। दिन में थोड़ी सी एक्सरसाइज या योगा और हेल्दी डाइट आपको वजन बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। बस जरूरत है तो यह जानने कि – क्या खाना चाहिए और कितनी मात्रा में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ बहुत ही आसान नियम जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।

1. हेल्दी डाइट –
आपको हमेशा हेल्दी डाइट लेना चाहिए। आपके खाने में सही मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और विटामीन होना चाहिए ताकि आपके शरीर को उचित रूप से दिन भर काम करने के लिए ताकत भी मिले और कमजोरी भी ना हो। ये तत्व आपके शरीर में फैट को बढ़ाते हैं।2. कैलोरी –
अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको अपने शारीर की जरुरत से ज्यादा कैलोरी खाना होगा। सबसे पहले तो आपको ये देखना होगा कि आप दिन भर में कितनी कैलोरी लेते हैं और अगर आपको वजन बढ़ाना है तो अपनी दैनिक मात्रा से 400-500 कैलोरी से ज्यादा लेनी चाहिए।3. प्रोटीन –
वजन बढ़ाने में प्रोटीन वाले खाने का बहुत बड़ा हाथ होता है। हमारी मांसपेशियां प्रोटीन से बनी होती हैं इसलिए ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खाने से मांसपेशियों में मजबूती आती है और वजन भी बढ़ता है।

4. कार्बोहाइड्रेट –
वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन बहुत जरूरी होता है। नट्स और ओट्स जैसी चीजों को खाने से आपको भरपूर कार्बोहाइड्रेट मिलेगा जो आपकी मांसपेशियों को भी बनाएगा और आपका वजन भी बढ़ाएगा।

5. एक्सरसाइज –
हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप जॉगिंग, योगा, पैदल चलना जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। कोशिश करें ऐसी एक्सरसाइज करने का जिसके करने से आपका वजन बढ़े।

 (और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App