scorecardresearch

वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्दी ही दिखने लगेगा असर

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से दुर्बलता की समस्या होती है

Gain Weight, Home Remedies, Ayurvedic Remedies, How To Gain Weight, Natural Remedies, How To Gain Weight Naturally, How To Get Obesity, Health Tips, fitness Tips In Hindi, Lifestyle News In Hindi, Jansatta
वजन कम होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करता है।
वजन कम होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करता है। आगे चलकर इस वजह से कई तरह की शारीरिक बीमारियों का खतरा भी बना रहता है। किसी भी व्यक्ति की हाइट के हिसाब से उसके वजन का एक मानक होता है। इस मानक से कम वजन वाले लोगों को अंडरवेट की श्रेणी में रखा जाता है। अंडरवेट होना कई तरह के शारीरिक सेहत में असंतुलन का कारण बनता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी, कमजोर पाचन शक्ति, एनीमिया, दिल की बीमारी आदि कई तरह की समस्याएं ऐसी हैं जो वजन कम होने की वजह से जन्म लेती हैं। दुबलापन पर्सनैलिटी से संबंधित समस्या भी है। यही कारण है कि शारीरिक तौर पर दुर्बल लोग तमाम तरह की उन दवाओं का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जिनके साइड इफेक्ट्स गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं।

वजन न बढ़ पाने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। इनमें अनियमित खान-पान, बहुत ज्यादा उपवास रखना, ज्यादा व्यायाम करना, तनाव, अतिसक्रियता तथा जेनेटिक फैक्टर शामिल हैं। शारीरिक दुर्बलता को दूर करने के लिए बाजार की दवाओं के इस्तेमाल की बजाय प्राकृतिक तरीके अपनाना ज्यादा सही होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक नुस्खे सुझा रहे हैं जिनके प्रयोग में लाकर आप प्राकृतिक रूप से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

आम और दूध – दिन में तीन अलग-अलग वक्त पर एक आम के साथ एक गिलास दूध का नियमित सेवन लगभग एक महीने तक कीजिए। निश्चित रूप से शरीर का वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा।

अश्वगंधा – एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर सेवन करने से भी मोटापा बढ़ता है। इसके साथ साथ इस मिश्रण में थोड़ी मात्रा में मक्खन मिलाकर सेवन करने से दो हफ्तों में ही आपके शरीर के वजन में आश्चर्यजनक परिवर्तन देखने को मिलेगा।

च्यवनप्राश – च्यवनप्राश वजन बढ़ाने का सबसे पॉपुलर फॉर्मूला है।यह पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने की ताकत में वृद्धि करता है। दो चम्मच नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर और हड्डियों को शक्ति मिलती है।

यष्टिमधु – वजन न बढ़ने का महत्वपूर्ण कारक है पाचनशक्ति का कमजोर होना। यष्टिमधु एक ऐसी औषधि है जो हमारी पाचन शक्ति को मजबूत करने का काम करती है।

सतावरी – सतावरी वजन बढ़ाने का अचूक नुस्खा है। यह न सिर्फ पाचन तंत्र को ठीक कर वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि शरीर के समस्त तरल पदार्थों को भी दुरुस्त रखता है।

पढें वेट लॉस/गेन (Weightlossgainhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट