ताज़ा खबर
 

अंडरवेट हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो ये 5 टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

वजन कम करने से अधिक मुश्किल होता है वजन बढ़ाना। खासकर उन लोगों के लिए जो अंडरवेट होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग ज्यादा कैलोरी और फैट के साथ ही वजन बढ़ाने वाले एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं।

How to Gain Weight: प्रतीकात्मक फोटो।

वजन कम करने से अधिक मुश्किल होता है वजन बढ़ाना। खासकर उन लोगों के लिए जो अंडरवेट होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग ज्यादा कैलोरी और फैट के साथ ही वजन बढ़ाने वाले एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं। अंडरवेट होने की वजह से भी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। साथ ही यह आपके शरीर पर और भी कई नकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में इससे बचने के लिए लोग कई तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं ताकि स्वस्थ तरीके से वो अपना वजन बढ़ा सकें और मांसपेशियों में भी मजबूती आ सके। कई लोग वजन बढ़ाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन सही तरीका नहीं पता होने के कारण वो असफल हो जाते हैं। ऐसे में जल्द से जल्द वजन बढ़ाने के लिए इसका सही तरीका पता होना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

कुछ न कुछ खाते रहें – अंडरवेट होने पर लोगों में ऊर्जा कम होती है और साथ ही उनका पेट भी जल्दी भर जाता है। ऐसे में आप पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा खाएं ताकि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलें और साथ ही इससे आपको एक बार में ही बहुत सारा खाना की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं – जो लोग अंडरवेट होते हैं उन्हें अपने रोज के खाने में 250 से 500 कैलोरी का सेवन करने की जरूरत है। इससे आपके शरीर में कैलोरी और फैट जमा होगा जिससे आपका वजन भी बढे़गा।

हाई प्रोटीन से भरपूर डाइट जरूरी – अंडरवेट वाले अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें। चीज, अनाज के साथ-साथ आप और भी कई ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद हो। यह आपके शरीर को वजन प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपको लीन मसल्स प्राप्त करने में भी मदद करता है।

डाइट में शामिल करें कार्ब्स और फाइबर – कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थ भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प होते हैं क्योंकि यह कार्ब्स को ग्लूकोज में ब्रेकडाउन कर देता है जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ही आपको फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भी करना चाहिए क्योंकि यह आपके पेट को भरा हुआ रखता है।

कैफीन से परहेज करें – कैफीन आपकी भूख को नियंत्रित करता है और जब आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बाधा हो सकता है। इसके बजाय आप ऐसे पेय पदार्थ का सेवन कर सकते हैं जिनमें कैलोरी और फैट प्रचुर मात्रा में मौजूद हो।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App