ताज़ा खबर
 

दिमाग के इस हिस्से पर हो जाए कंट्रोल तो ज्यादा खाने की लत से मिल सकता है छुटकारा

मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए वजन कम करने का तरीका है कि उनकी भूख पर नियंत्रण किया जाए। ऐसा करना बहुत मुश्किल है।

Author July 18, 2018 8:59 PM
प्रतीकात्मक चित्र

मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए वजन कम करने का तरीका है कि उनकी भूख पर नियंत्रण किया जाए। ऐसा करना बहुत मुश्किल है। इसके लिए फाइबर युक्त फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन एक शोध में मानव के दिमाग के उस हिस्से की पहचान की गई है जो व्यक्ति को ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करता है।

बहुत ज्यादा खाने वाले मोटापाग्रस्त लोगों में हाइपोथैलेमस में दिमाग की कोशिकाओं का एक छोटा समूह खाने को नियंत्रित करने का एक आशाजनक लक्ष्य हो सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि ‘ओरेक्जिन’ न्यूरॉन्स को पहले पाया गया है कि वह कोकीन सहित कई मादक पदार्थो की लत के लिए जिम्मेदार है। ओरेक्जिन न्यूरॉन्स को रासायनिक संदेशवाहक के तौर पर नामित करते हैं, जिनका इस्तेमाल दिमाग की दूसरी कोशिकाओं के साथ संचार के लिए होता है।

अमेरिका के न्यूजर्सी विश्वविद्यालय के गैरी एस्टोन-जोंस ने कहा, “खाने के विकारों से जुड़े कई महत्वपूर्ण लक्षण जैसे कि नियंत्रण खोने की भावना, यह मादक पदार्थो की लत की प्रेरक प्रवृत्ति से मेल खाती है।” एस्टन-जोंस ने कहा, “चूंकि ओरेक्जिन तंत्र मादक पदार्थ की लत की तरफ इशारा करता है, हमने बार-बार खाने के कारण होने वाले बदलाव को समझने के लिए इसे लक्षित किया।”

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App