ताज़ा खबर
 

वजन घटाने में शकरकंद कर सकता है मदद, डाइट में कर लें शामिल

वजन कम करने के लिए शकरकंद का सेवन आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। शकरकंद में मौजूद पोषक तत्व आपके वजन को आसानी से कम करता है और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

अर्जुन कपूर ने बेहतरीन तरीके से अपना वजन घटाया (Source: Social Media)

कम वजन हर किसी को पसंद होता है। अधिक वजन ना सिर्फ शरीर को बेडॉल बनाता है बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधित समस्या जैसे- हृदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा का कारण भी बनता है। वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, आहार योजना का पालन, इंटरमिटेंट फास्टिंग या फिर वर्कआउट। इसके अलावा कई लोग सप्लीमेंट्स का सेवन भी करते हैं लेकिन सप्लीमेंट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में इन सभी चीजों के साथ-साथ आप शकरकंद का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

कैलोरी कम होती है
शकरकंद में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान यह लाभकारी होता है। 100 ग्राम शकरकंद में लगभग 86 कैलोरी होता है और इस वजह से यह आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा में नियंत्रित रखता है।

फाइबर उच्च मात्रा में होता है
शकरकंद में फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इसलिए शकरकंद का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आपको अधिक भूख नहीं लगती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी भूख को नियंत्रित करता है जो वजन कम करने के दौरान लाभकारी साबित हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट होता है
शकरकंद में कॉपर, जिन्क और सुपरऑक्साइड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर के सूजन और तनाव को कम करता है। कम तनाव और सूजन वजन बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है
ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मदद आप पता लगा सकते हैं कि आपका खाना आपके ब्लड शुगर को कैसे प्रभावित करता है। यदि आपके शरीर में अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक एसिड हो जाता है तो इस वजह से रक्त शर्करा बढ़ती है जिससे आपका वजन भी बढ़ता है। इसलिए शकरकंद का सेवन आपके ग्लाइसेमिक एसिड को नियंत्रित रखता है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App