ताज़ा खबर
 

वजन कम करने के लिए ग्रीन-जूस कर सकता है आपकी मदद, जानें बनाने का तरीका

Green juice for weight loss: लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइट, डाइटिंग, योगा जैसे तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन इन सभी के साथ यदि आप ग्रीन-जूस को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको जल्द परिणाम देखने को मिल सकता है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन-जूस (Source: Getty Images)

Weight loss tips: जिन लोगों का वजन उनकी लंबाई के मुताबिक अधिक होता है वह काफी परेशान रहते हैं। यदि समय रहते वह वजन को बढ़ने से नहीं रोकेंगे तो कई स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। अधिक वजन हो जानें के कारण हार्ट प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइट, डाइटिंग, योगा जैसे तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन इन सभी के साथ यदि आप ग्रीन-जूस को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको जल्द परिणाम देखने को मिल सकता है।

कीवी, लीटस और पालक का जूस:
कीवी, लीटस और पालक आपकी बॉडी को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो वजन कम करने में मदद करता है। कीवी में विटामिन-सी के अलावा अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पालक और लीटस में कैलोरी कम मात्रा में होते हैं और आपको एनर्जी प्रदान करते हैं। इस ग्रीन जूस में ड्यूरेटिक और क्लीजिंग गुण होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं।

इस जूस को बनाने का तरीका:
1 कीवी, 5 पालक के पत्ते, 3 लीटस के पत्तों और 1 कप पानी को ब्लेंडर में एक साथ ब्लेंड करें। इसे छान लें और फिर सप्ताह में कम से कम तीन बार इसे पिएं।

खीरा, धनिया और हरे सेब का जूस:
इस ग्रीन जूस में कैलोरी कम होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स में उच्च होते हैं। एक कप खीरा में 16 कैलोरी, विटामिन के, पोटेशियम और मैग्निशियम होता है। हरे सेब में नॉन-डाइजेस्टेबल कंपाउंड होता है जो पेट में गुड बैक्टीरिया को प्रोमोट करता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है जिससे वजन कम होता है।

इस जूस को बनाने का तरीका:
आधा खीरा, 2 धनिया पत्ता, 1 हरा सेब और 1 कप पानी को ब्लेंडर में ब्लेंड करें। फिर इसे छान लें। इस जूस को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरूर पिएं। इससे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App