ताज़ा खबर
 

सप्लीमेंट्स छोड़िए, वजन कम करने के लिए घर पर बनाइए ये 4 प्रोटीन शेक, शरीर को मिलेगा पोषण

वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते। खाना-पीना छोड़ते हैं। जिम में खूब पसीना बहाते हैं। सप्लीमेंट्स खाना शुरू करते हैं और उसके बाद भी वजन कम होने की कोई गारंटी नहीं।

प्रतीकात्मक चित्र

वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते। खाना-पीना छोड़ते हैं। जिम में खूब पसीना बहाते हैं। सप्लीमेंट्स खाना शुरू करते हैं और उसके बाद भी वजन कम होने की कोई गारंटी नहीं। ऐसे में खाना-पीना छोड़ने से शरीर में कमजोरी अलग से आ जाती है। आपकी इस समस्या का समाधान है प्रोटीन शेक। इससे आपके शरीर को पोषण भी मिलता है और बार-बार भूख लगने की झंझट से छुटकारा भी मिल जाता है। प्रोटीन शेक बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है। आप इसे अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं। आइए, जानते हैं कि इन्हें बनाने की विधि क्या है।

बादाम-नारियल प्रोटीन शेक – बादाम प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। 20 बादाम खाने से 5 ग्राम प्रोटीन मिलता है। साथ ही नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मददगार होते हैं। बादाम और कसे हुए नारियल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह पानी अलग कर दोनों को ब्लेंडर में पीस लें। अब इसमें दूध मिलाकर गाढ़ा शेक बना लें। स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें दालचीनी पाउडर और शहद मिला सकते हैं।

चॉकलेट-केला प्रोटीन शेक – स्वाद के साथ-साथ यह प्रोटीन शेक काफी पौष्टिक भी होता है। इसे बनाने के लिए एक कप केले के टुकड़ों के साथ एक चम्मच कोकोआ पाउडर मिला लें और इसे पीस लें। अब इसमें दूध या दही मिला लें। आप इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं।

आम-केला प्रोटीन शेक – आम में पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। वहीं केला प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके लिए कम मीठा आम लें। इसके साथ केला, पी-नट बटर और दूध मिलाकर शेक बना लें। इसमें थोड़ा बर्फ भी मिला लें।

बेरी प्रोटीन शेक – बेरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत होता है। यह वजन कम करने में भी मददगार है। इसे बनाने के लिए 7-10 बेरी, आधा कप पनीर, एक चौथाई कप पानी और थोड़ा सा शहद को साथ लेकर एक ब्लेंडर में पीस लें। स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App