ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये देसी ब्रेकफास्ट

स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए नाश्ते का सेवन आवश्यक होता है। इसके अलावा यदि आप प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन करते हैं तो पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे और आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा।

नाश्ते में इन प्रोटीन फूड्स का सेवन करें (Source: Dreamstime)

नाश्ते को दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक माना जाता है। नाश्ता रातभर के ओवरनाइट फास्टिंग को तोड़ता है और ग्लूकोज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति को भर देता है। शरीर को ग्लूकोज और पोषक तत्व पूरे दिन ऊर्जावान बनाते हैं। इसलिए, प्रोटीन के साथ ही पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करना महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अभी भी कई लोग नाश्ते में क्या खाना चाहिए, इस बात को लेकर दुविधा में हैं। हालांकि, कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें आपको नाश्ते में करना चाहिए। यह नाश्ता पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करते हैं। पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करने के अलावा यह प्रोटीन युक्त नाश्ता वजन भी कम करने में मदद करता है।

रास्पबेरी:
रास्पबेरी फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। एक कप रास्पबेरी में 8 ग्राम फाइबर होता है। नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन समृद्ध भोजन का सेवन आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। ना केवल स्वस्थ, यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

दलिया:
फिट और स्वस्थ रहने के लिए दलिया सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। दलिए का सेवन शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके अलावा, दलिया में वजन घटाने के अनुकूल फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी शामिल होता है।

उबले अंडे:
अंडा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत है। नाश्ते के दौरान अंडे का सेवन आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। इसके अलावा, वे वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

ओट्स इडली:
इडली सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है। ओट्स से बने इडली को आसानी से पचाया जा सकता है और पेट को भी स्वस्थ रखता है। वजन घटाने में एक अच्छा पाचन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App