ताज़ा खबर
 

प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में मददगार है अलसी का बीज, जानें कैसे

लसी के बीज को सुपरसीड्स कहा जाता है। इसमें जहां भरपूर मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम ही होती है।

weight loss tips, how to weight loss naturally, weight loss tips, flax seeds, alsi ke beej, benefits of flax seeds, flax seeds for weight loss, flax seeds hindi, benefits of flax seeds in hindi, benefits of alsi seeds in hindi, alsi ke beej for weight loss in hindi, health news in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaवजन कम करने में अलसी के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं।

वजन कम करने वाले यूं तो बहुत से फूड्स के बारे में आपको बताया गया होगा लेकिन एक ऐसा फूड जिसके बारे में हर डाइटिशियन सजेस्ट करता है वह है अलसी का बीज। वजन कम करने में अलसी के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज को सुपरसीड्स कहा जाता है। इसमें जहां भरपूर मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम ही होती है। अलसी के बीज पाचने के लिए थोड़े कठिन होते हैं इसलिए इसे पीसकर और भोजन में मिलाकर इसका सेवन किया जाता है। तो चलिए, जानते हैं कि वजन कम करने में अलसी के बीज किस तरह से हमें फायदा पहुंचाते हैं।

पर्याप्त फाइबर – बार-बार भूख लगना वजन बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होता है। असली के बीजों में मौजूद फाइबर भूख को नियंत्रित करने का काम करता है। इससे आप बार बार खाने के झंझट से मुक्त रहते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स – अलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह पौधों में पाया जाने वाला एक तरह का ओमेगा 3 फैटी एसिड ही होता है। यह भी भूख को दबाने का काम करता है और बहुत देर तक आपका पेट भरा भरा रहता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स – अलसी के बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखते हैं। इसकी जरूरत तब होती है जब हम शरीर से फैट को बर्न करते हैं। इसके अलावा यह हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करते हैं।

प्रोटीन – अलसी के बीज में पर्याप्त प्रोटीन पाया जाता है जो वजन कम करने में मददगार होता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन का आपूर्ति करने के लिए अलसी के बीज सर्वोत्तम विकल्प हैं। ऐसा इसलिए कि यह वजन भी कम करते हैं और शरीर में प्रोटीन की कमी भी नहीं होने देते।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोटापा भगाने के लिए ऐसे बनाएं कॉफी, एक महीने में आश्चर्यजनक तरीके से कम होगा वजन
2 मोटापे का अचूक उपचार है काली मिर्च, जानिए क्या है इस्तेमाल का सही और आसान तरीका
3 परफेक्ट बॉडी शेप चाहने वाली महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये एक्सरसाइज
ये पढ़ा क्या?
X