ताज़ा खबर
 

छिलकों सहित खाएंगे आम तो शरीर में नहीं जमा होगा फैट, तेजी से कम होगा मोटापा

आम खाने से भूख कम लगती है और शरीर से अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न हो जाती है। आम में लेप्टिन नामक केमिकल होता है जिससे भूख कम लगती है।

प्रतीकात्मक चित्र

फलों का राजा आम गर्मियों का प्रमुख फल है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह तमाम पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसे विटामिन ए भी कहा जाता है। आमतौर पर यह स्तन और गर्भाशय कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों, मोतियाबिंद, तनाव और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों के उपचार के लिए भी सहायक होता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो आम आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कई आहार-विशेषज्ञों ने भी आम को वजन कम करने की दवा बताया है, क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आम खाने से भूख कम लगती है और शरीर से अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न हो जाती है। इसमें लेप्टिन नामक केमिकल होता है जिससे भूख कम लगती है। इसके अलावा आम में लो कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला एडिपोनेक्टिन, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और इंसुलिन के निर्माण को बढाता है जिसके कारण अतिरिक्त वसा अपने-आप ऊर्जा में बदल जाता है। आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

स्नैक्स में शामिल करें आम – स्नैक्स के रूप में एक कटोरी आम का सेवन करें। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर पाचन तो दुरुस्त रखता ही है साथ ही यह आपको बार-बार भूख न लगने में भी मददगार होता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

वर्कआउट से पहले खाएं – अगर आप नियमित वर्कआउट करते हैं तो उससे ठीक पहले आम खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। 100 ग्राम आम के गूदे में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 14 ग्राम शुगर होता है जिससे शरीर को तेजी से एनर्जजी मिलती है। इससे आप अपने वर्कआउट का टाइम बढ़ा सकते हैं।

जूस नहीं फल खाएं – आम का जूस उसमें से फाइबर को रिमूव कर देता है। ऐसे में वजन कम करने में यह मददगार नहीं हो पाता। इसलिए आम को जूस की बजाय फल के रूप में ही सेवन करें।

छिलके के साथ खाएं – शोधों में कहा गया है कि आम को छिलके सहित खाना चाहिए। इससे शरीर में फैट नहीं जमा होता। रिसर्च के मुताबिक आम के छिलके में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। ये शरीर में फैट को जमा होने से रोकते हैं। इसलिए आम को छिलके सहित खाने की कोशिश करें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App