ताज़ा खबर
 

अमरूद खाने से वजन कम होने के साथ दूर रहती हैं दिल की बीमारियां, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे

अमरूद में पानी की काफी मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।

Author Published on: November 19, 2017 6:27 PM
अमरूद को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है

अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ यह कई तरह के रोगों की औषधियों के बतौर भी इस्तेमाल किया जाता है। हार्मोनल असंतुलन और दिल संबंधी बीमारियों में अमरूद का सेवन बेहद लाभकारी होता है। डायबिटीज के रोगी भी इस फल को खाकर स्वास्थ्य-लाभ पा सकते हैं। इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है और इसलिए यह हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद औषधि होती है। फर्टिलिटी बढ़ाने में भी अमरूद फायदेमंद है। इसमें फोलेट की काफी मात्रा पाई जाती है।

इसके आलावा इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। अमरूद में पानी की काफी मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। इन सबके अलावा अमरूद का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे –

वजन कम करता है अमरूद – अमरूद प्रोटीन और फाइबर का भरपूर भंडार होता है। ये दोनों पाचन क्रिया को लंबे समय तक जारी रखती हैं जिससे बार-बार भूख लगने की आदत से छुटकारा मिल जाता है। अमरूद में पाया जाने वाला फाइबर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखता है। इसमें अन्य फलों मसलन – सेब, संतरा, अंगूर आदि की तुलना में बहुत कम शुगर पाया जाता है। फाइबर की हमारी दैनिक जरूरत का 12 प्रतिशत हिस्सा अमरूद से पूरा किया जा सकता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने वाला अमरूद बहुत कम कौलोरी वाला फल है। 100 ग्राम अमरूद से केवल 52 कैलोरी ही मिलती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वजन कम करना है तो रोज नाश्ते में खाइए ये फूड्स, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर
2 दुबले-पतले हैं तो हर रोज खाएं ये फूड्स, जल्दी सुधर जाएगी सेहत
3 मोटापे से घटती है यौनशक्ति, महिला और पुरुष दोनों होते हैं प्रभावित