ताज़ा खबर
 

वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश? खाली पेट करें इन चीजों का सेवन

Weight loss: कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनका खाली पेट सेवन करने से वजन कम करना आसान हो सकता है। इन फूड्स का सेवन करने के लिए शरीर का फैट भी आसानी से कम हो जाता है।

वजन कम करने के लिए खाली पेट क्या खाएं (Source: Dreamstime)

Tips for Weight Loss: क्या तमाम कोशिशों के बाद भी आप वजन कम नहीं कर पा रहे हैं? क्या आप नाश्ता करने के बाद भी भूखा महसूस करते हैं? ऐसे में हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खाली पेट सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। नाश्ता हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है लेकिन नाश्ते से पहले खाली पेट कुछ पदार्थों का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन करने से वजन कम होता है।

भीगे बादाम:
बादाम विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड का भरपूर स्रोत होते हैं इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट बादाम खाने से शरीर को पोषण तो मिलता ही है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

शहद और गर्म पानी:
शहद में विटामिन्स, मिनरल्स, फ्लेवेनॉइड्स और एंजाइम्स होते हैं जो कि पेट को साफ और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। गर्म पानी के साथ खाली पेट शहद का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

वीटग्रास जूस:
पोषक तत्वों से भरपूर वीटग्रास तेजी से फैट काटने के लिए बेहद उपयोगी होता है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए वीटग्रास जूस का सेवन करनें ताकि वजन कम करने में तेजी से मदद मिले।

किशमिश:
किशमिश में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन होता है और यह पानी भी पर्याप्त मात्रा में अवशोषित कर लेती है। पानी में किशमिश को भिगो लें और सुबह इसका सेवन करने से आपको भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है।

पपीता:
खाली पेट पपीता खाने से बोवेल मूवमेंट सही रहता है और शरीर से सभी प्रकार के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसलिए खाली पेट पपीते का सेवन करना वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App