ताज़ा खबर
 

उपवास के दौरान ऐसे रखें खान-पान का ध्यान, मोटापा कम करने में मिलेगी मदद

सही खान-पान अपनाया जाए तो व्रत आपको कई तरह का स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

उपवास के दौरान हेल्दी फूड्स का सेवन करना सेहत के लिए जरूरी होता है, ताकि कमजोरी और बीमारियों से बचा जा सके।

नवरात्र का पर्व व्रत का पर्व है। इसमें मां दुर्गा की अराधना के साथ श्रद्धालु 9 दिन का उपवास भी रखते हैं। इस दौरान अन्न से बने पदार्थ, मांस, साधारण नमक इत्यादि का सेवन वर्जित होता है। ऐसे में उपवास के दौरान हेल्दी फूड्स का सेवन करना सेहत के लिए जरूरी होता है, ताकि कमजोरी और बीमारियों से बचा जा सके। सही खान-पान अपनाया जाए तो व्रत आपको कई तरह का स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही वजन कम करने में भी उपवास मददगार होता है। उपवास के दौरान अगर आप इन बातों का ध्यान रखें तो आसानी से अपना मोटापा घटा सकते हैं।

1. पौष्टिक फूड्स का सेवन – उपवास के दौरान ताजे और पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करने आप हमेशा संतुष्ट और तरोताजगी से भरपूर महसूस करते हैं। इसके लिए आप फ्रूट चाट बनाकर खा सकते हैं। यह स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होता है। इसके अलावा आपके पास मखाना, अरबी, साबुदाना, शकरकंद और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी विकल्प होता है। ये सभी पोषक तत्वों, विटामिन्स तथा आवश्यक खनिजों से भरपूर होती हैं।

2. प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज – व्रत के दौरान ऐसे प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें जिनमें काफी मात्रा में सोडियम और अनहेल्दी फैट्स मौजूद हों। इससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है। पूड़ियों, पकौड़ों, आलू के चिप्स इत्यादि से भी परहेज करें। बाहर के खाने से खास तौर पर दूर रहें। व्रत के दौरान प्रोसेस्ड फूड्स खाने से आपके ब्लड शुगर में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे आपको बार-बार भूख लगेगी और वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खूब पिएं पानी – यह तो तब भी जरूरी है जब आप व्रत नहीं रखते। पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। व्रत के दौरान यह और ज्यादा जरूरी होता है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। अपने पेट की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं। अपने सुबह की शुरुआत ही 1-2 गिलास पानी से करें। पानी के अलावा भी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स जैसे – बटरमिल्क, ताजा फलों के जूस, ताजा नारियल पानी इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App