ताज़ा खबर
 

वजन घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं मेथी के दाने, ऐसे करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए सप्लीमेंट्स के सेवन के बजाय आप मेथी के दाने का सेवन कर सकते हैं। मेथी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं।

मेथी के दाने वजन कम करने में मदद करते हैं

आजकल लोग वजन घटाने के लिए अधिक जागरूक रहते हैं क्योंकि बढ़ती वजन के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है जैसे- मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग या फिर ब्लड प्रेशर। वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइद, इंटरमिटेंट फास्टिंग और आहार योजना का पालन करते हैं। कई लोग वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन भी करते हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में मेथी के दाने का सेवन आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद करेगा और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा। मेथी के दानों का इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं और इसके सारे लाभों का आनंद उठा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए मेथी के दाने का इस्तेमाल कैसे करें:

मेथी के दाने की चाय स्वस्थ तरीक से वजन कम करने में मदद करती है। मेथी के दाने की चाय बनाने के लिए, एक पैन में पानी और मेथी के दाने डालें और उसे पकने के लिए छोड़ दें। आप स्वाद के लिए दालचीनी, अदरक और अन्य जड़ी बूटियां भी इस चाय में डाल सकते हैं। पानी को कम से कम पांच मिनट तक गैस पर छोड़ दें। फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस पानी का सेवन रोजाना आप एक बार जरूर करें। इस पानी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को भी मदबूत करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए मेथी के दाने के फायदें:

  • मेथी में विटामिन-ए, ई, सी और बी, कैल्शियम, मैग्निशियम, जिन्क, अमिनो एसिड और मिनरल्स होता है।
  • ये पोषक तत्व आपके पाचन में सुधार करते हैं।
  • मेथी के दाने आपकी खाने की क्रेविंग को कम करते हैं।
  • मेथी के दाने आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • इसमें मौजूद तत्व आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं जिससे आपको भूख कम लगती है।
  • मेथी के दाना आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App