ताज़ा खबर
 

वजन कम करने में मदद कर सकता है सौंफ का पानी, जानें कैसे

Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग कई तरीकों को अपनाते हैं। इसके लिए आप सौंफ के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

सौंफ के पानी से घटाएं वजन (Source: Dreamstime)

Fennel Seeds Water for Weight Loss: सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है। इसके साथ ही किचन में मौजूद सौंफ का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ सौंफ वजन कम करने में भी मदद करता है। गर्म पानी में सौंफ डालकर रातभर के लिए रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इस पानी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो यह वजन कम करने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में भी मदद करते हैं। सौंफ में पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि सौंफ का पानी कैसे वजन कम करने में मदद करता है।

भूख को कम करता है:
सौंफ के पानी में डाइट्री फाइबर होता है जो भूख को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें एंटीस्पाज्मोडिक इफेक्ट पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है जो भूख को कम करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है:
सौंफ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। जब शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलता है तो फैट भी कम होता है। इससे आपके अंग साफ होते हैं और वजन कम करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता है:
सौंफ का पानी मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट करने में मदद करता है जिससे शरीर से अतिरिक्त फैट बर्न होता है। कैलोरी और फैट एनर्जी की तरह काम करता है जो वजन कम करने में फायदेमंद होता है। सुबह के समय सौंफ के पानी का सेवन करने से वजन कम करने के मदद मिलती है।

मेलाटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है:
स्वस्थ तरीके से वजन कम के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। शरीर को आराम पहुंचाने के लिए 7-8 घंटे सोना जरुरी होता है। दिमाग में मेलाटोनिन का स्तर बढ़ने से पर्याप्त नींद लेने में मदद मिलती है। जब आप सौंफ के पानी का सेवन करते हैं तो मेलाटोनिन का लेवल बढ़ता है जिससे पर्याप्त नींद लेने में मदद मिलती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App