ताज़ा खबर
 

वजन कम करने के लिए शाम के स्नैक्स में कर सकते हैं इन चीजों को शामिल

Evening snacks for weight loss: वजन कम करने के लिए शाम का स्नैक्स फायदेमंद होता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कौन सा स्नैक्स आपके लिए फायदेमंद है और किसको डाइट में शामिल करने में वजन कंट्रोल में रहता है।

वजन कम करने के लिए स्नैक्स (Source: Dreamstime)

Evening snacks for weight loss: बढ़ती वजन को कम करना एक मुश्किल काम होता है। बढ़ती वजन के कारण डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा और हृदय रोग जैसी समस्याएं होने लगती है। कई बार ये समस्याएं शरीर के लिए घातक हो जाते हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग, वर्कआउट, जॉगिंग जैसी चीजें करने लगते हैं। लेकिन आपको इन सभी चीजों को करने के साथ-साथ अपने खान-पान का ध्यान भी रखने की भी जरूरत होती है। यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो शाम में आपको इन स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है। ये स्नैक्स आपके शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करते हैं, साथ ही फैट को एकत्रित होने से भी रोकते हैं।

बादाम:
बादाम में प्रोटीन और फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है जिससे फैट बर्न होता है। बादाम आपके बेली फैट को भी कम करने में मदद करता है।

ओट्स:
वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान ओट्स खाना बेहद फायदेमंद होता है। कई लोगों को ओट्स नहीं पसंद होता है, ऐसे में वह शहद और दूध मिलाकर खा सकते हैं। ओट्स पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे अनहेल्दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

मखाना:
वजन कम करने वाले लोगों के लिए मखाना भी बेहद फायदेमंद होता है। मखाना में प्रोटीन, लो-कैलोरी और सेचुरेटेड फैट होता है जो वजन को कंट्रोल रखता है। इसके अलावा मखाना के साथ आप दूध मिलाकर भी खा सकते हैं। मखाने को खाने से फैट भी नहीं बढ़ता है।

चना:
वजन कम करने के लिए चना खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। चने में में फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह आपकी भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर के रखते हैं जिसकी वजह से यह आपको अनहेल्दी खाने से रोकता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 जानिए Satish Kaushik ने किस तरह से घटा लिया था 25 किलो वजन
2 OMG!! 4 साल में घटा लिए 214 किलो, 300 से 86 किलो की हुई मुंबई की अमिता राजानी
3 जब बढ़ते वजन से बेहद परेशान हो गई थीं Parineeti Chopra
ये पढ़ा क्या?
X