ताज़ा खबर
 

यह उपवास रखने से आसानी से कर सकते हैं वजन कम, जानिए क्या हैं और फायदे

Weight Loss Tips: इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसा डाइट प्लान है जिसमें आपको लंबे समय तक भूखे रहना होता है और मील स्किप करना होता है। इसके अलावा आपको किस समय भोजन करना है और किस समय नहीं, ये भी पहले से ही तय करना होता है।

21 डे वॉक प्रोग्राम से ऐसे घटाएं अपना वजन

Weight Loss Tips: आजकल फिट रहना सभी के लिए बहुत जरूरी है। लोग फिट रहने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग जिम जाते हैं तो वहीं कुछ मोटापा कम करने के लिए मेडिकल सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो जिम में घंटों पसीना नहीं बहाना चाहते हैं। बता दें कि वेट लॉस सप्लीमेंट्स हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में सीएनएन हेल्थ में छपी एक रिपोर्ट आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है। इस खबर में ‘ द न्यूजीलैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ द्वारा सुझाए गए इंटरमिटेंट फास्टिंग और उसके फायदों के बारे में बताया गया है। इस फास्टिंग या उपवास में आप एक निश्चित समय तक कुछ नहीं खा सकते हैं।

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग- इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसा डाइट प्लान है जिसमें आपको लंबे समय तक भूखे रहना होता है और मील स्किप करना होता है। इसके अलावा आपको किस समय भोजन करना है और किस समय नहीं, ये भी पहले से ही तय करना होता है। कई लोग जो इस फास्टिंग को फॉलो करते हैं वह 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेते हैं, तो कुछ 14 से 18 घंटे तक कुछ नहीं खाते हैं। इस फास्टिंग को फॉलो करते वक्त कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम और प्रोटीन व फाइबर की मात्रा अधिक लेने की सलाह दी जाती है।

वजन कैसे कम करता है-  जब आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं तो ज्यादा समय तक कुछ नहीं खाते हैं। ऐसे में आपका शरीर एनर्जी की जरूरत को पूरा करने के लिए शरीर में मौजूद फैट का इस्तेमाल करता है। इससे आपका अतिरिक्त फैट भी शरीर से गायब हो जाता है।

और क्या है फायदे- डाइट कंट्रोल होने से लोगों का पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसके अलावा इस उपवास को करने से शुगर भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसे स्ट्रेस कम करने में भी कारगर माना गया है। इस फास्टिंग को करने से आपको वजन घटाते समय कमजोरी भी महसूस नहीं होती है।

ये हो सकते हैं नुकसान- शोध में बस मोटापे से ग्रसित लोगों के बारे में बात की गई है। यह फास्टिंग हर उम्र के लोगों के लिए नहीं है। इसके अलावा ज्यादातर लोगों को तीन बार भोजन करने की आदत होती है, ऐसे में इस व्रत को करने से कई लोग भूखा और चिड़चिड़ा भी महसूस कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Weight Loss करने के दौरान आप शहद का इन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए कैसे
2 क्या है 21 डे वॉक प्रोग्राम फॉर वेट लॉस, 40 की उम्र में पाएं मोटापे से छुटकारा
3 Shweta Tiwari ने किया 10 किलो वजन कम… जानिए क्या है उनका फिटनेस सीक्रेट