ताज़ा खबर
 

नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करना अधिक कैलोरी करता है बर्न, रिसर्च से जानिए सही बातें

एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग नाश्ता करने से पहले एक्सरसाइज करते हैं उनके शरीर का फैट जल्दी और तेजी से बर्न होता है। जानिए इससे जुड़ी अन्य बातें-

जानिए फैट बर्न से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

ईट-फर्स्ट कैंप का कहना है कि एक्सरसाइज से पहले भोजन ब्लड शुगर को बढ़ाता है, जिससे शरीर को वर्कआउट की तीव्रता और लंबाई बढ़ाने के लिए ईंधन मिलता है। यह आपको थका हुआ या चक्कर आने से भी बचाता है। ईट-फर्स्ट कैंप कहता है कि यदि आप एक्सरसाइज से पहले उपवास करते हैं तो आप अधिक फैट बर्न कर सकते हैं। यूके के एक स्टडी के अनुसार, जो लोग नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करते हैं, वे उन पुरुषों की तुलना में दोगुना फैट बर्न करते हैं, जो नाश्ते के बाद वर्कआउट करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिना ईंधन के एक्सरसाइज शरीर को संग्रहित कार्ब्स की ओर मोड़ने के लिए मजबूर करता है, और जब वे जल्दी से वसा कोशिकाओं में चले जाते हैं।

एक्सरसाइज से पहले भोजन को छोड़ना पुरुषों की मांसपेशियों को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, जो उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है, इस प्रकार डायबिटीज और हृदय रोग का जोखिम भी कम होता है। एक्सरसाइज चिकित्सक जेवियर गोंजालेज, एक सहयोगी ने कहा, “नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने वाले समूह ने इंसुलिन पर प्रतिक्रिया करने की अपनी क्षमता बढ़ा दी, जो सभी अधिक उल्लेखनीय हैं कि दोनों एक्सरसाइज समूहों ने एक समान मात्रा में वजन कम किया और दोनों ने समान मात्रा में फिटनेस हासिल की।”

गोन्जालेज द्वारा सह-लेखक, यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के एक 2017 के अध्ययन में 10 पुरुषों को देखा गया और वही परिणाम मिला – फास्टिंग के बाद रक्त शर्करा के स्तर के कम होने के कारण, पुरुषों ने अधिक फैट बर्न किया। हालांकि, इस बार पुरुषों ने ज्यादा कैलोरी बर्न की। 2010 के एक अध्ययन में इसी तरह के परिणाम मिले, इस बार 28 स्वस्थ, शारीरिक रूप से सक्रिय पुरुषों के समूह में, एक समूह ने कोई अभ्यास नहीं किया।

दो अन्य समूहों को सप्ताह में चार बार दौड़ने और साइकिल चलाने के भीषण अभ्यास के माध्यम से रखा गया था; एक समूह ने व्यायाम से पहले खाया और दूसरे ने बाद में। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिस समूह ने एक्सरसाइज नहीं किया, उसने वजन हासिल किया। लेकिन 2017 के विपरीत समूह ने उस समूह का अध्ययन किया जिसने एक्सरसाइज से पहले नाश्ता खाया था और वजन भी बढ़ा था। यह वह समूह था जिसने पानी पर एक्सरसाइज किया था और एक खाली पेट था जिसने अपना वजन बनाए रखा, वसा खो दिया, और अपने रक्त शर्करा को अच्छे आकार में रखा।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 Weight Loss: क्या वजन कम करने में गोभी कर सकता है मदद? ऐसे करें इस डाइट में शामिल
2 Weight Loss: गाजर खाना कैसे वजन कम करने में करता है मदद, जानिए किस तरह करें डाइट में शामिल
3 गाजर, मूली, पालक: वेट लॉस का परफेक्ट टाइम, इन्हें शामिल करें डाइट में
ये खबर पढ़ी क्या?
X