ताज़ा खबर
 

Weight Loss: खाली पेट नींबू पानी पीना वजन कम करने में करता है मदद, जानिए कैसे

Weight Loss Tips: खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में मौजूद फैट आसानी से बर्न हो सकते हैं। इतना ही नहीं यह ड्रिंक बेली फैट भी कम करने में मदद करता है।

lemon water, lemon water for weight loss, weight loss, weight loss tips, weight loss diet, weight loss drink, weight loss tips in hindi, weight loss diet plan, weight loss hindi, weight loss foods, weight loss shakes, weight loss exerciseवजन कम करने के लिए नींबू पानी पिएं

अधिक वजन हो जाना हर किसी की परेशानी का कारण होता है। अधिक वजन हो जाने पर मोटापा, हृदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वजन कंट्रोल करने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं जैसे- वर्कआउट, डाइटिंग, रनिंग, वॉक इत्यादि। कई बार इन चीजों को फॉलो करने के बावजूद भी लोग वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। ऐसे में खाली पेट नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में मौजूद फैट आसानी से बर्न हो जाते
हैं। इतना ही नहीं यह ड्रिंक बेली फैट भी कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं और किस प्रकार नींबू पानी वजन कम करने में मदद करता है-

वजन घटाने के लिए नींबू पानी कैसे मदद करता है? पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में कैलोरी बर्न करता है। ऐसे में यदि आप गर्म नींबू पानी पीते हैं तो कैलोरी और तेजी से बर्न होने लगता है। नींबू शरीर के वसा संचय (फैट एक्युमुलेशन) को दबाकर वजन को कम करने और रोकने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है जो वजन कम करने में मदद करता है, साथ ही फैट भी बर्न करता है।

पेट को भरा रखता है: यदि आप नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं तो वजन कम करने में आसानी होती है। नींबू पानी पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिसके कारण खाने की क्रेविंग कम होती है। साथ ही यह शरीर के फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करता है। नींबू पानी भूख को भी कंट्रोल करता है।

हाईड्रेटेड रखता है: नींबू पानी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है, जिससे पानी की वॉटर रिटेंशन होने का खतरा कम हो जाता है और फैट भी बर्न होने में आसानी होती है। रिसर्च के अनुसार, हाईड्रेटेड रहने से शरीर के एक्सट्रा फैट्स ब्रेकडाउन हो जाते हैं जिससे वजन कम करने में आसानी होती है।

नींबू पानी के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं:
– पाचन बेहतर होता है
– तनाव कम करने में मदद करता है
– स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है
– किडनी स्टोन्स को निकालने में मदद करता है

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: वजन कम करने में मददगार है अजवायन, महीने भर में 2 किलो तक हो सकता है कम!, जानें- इस्तेमाल का तरीका
2 Weight Loss की कर रहे हैं कोशिश तो खाने की टाइमिंग का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो कर बैठेंगे अपना नुकसान
3 यह उपवास रखने से आसानी से कर सकते हैं वजन कम, जानिए क्या हैं और फायदे
ये पढ़ा क्या?
X