ताज़ा खबर
 

ब्लैक टी वजन कम करने में कर सकता है मदद, जरूर करें ट्राय

Black Tea for weight loss: वैसे तो ब्‍लैक टी बहुत फायदेमंद होती है। यह दिमाग की टेंशन को दूर कर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है। तन-मन में स्‍फूर्ति भरती है। लेकिन, इसके साथ ही चाय वजन कम करने में भी मदद करती है।

Author Updated: July 16, 2019 12:05 PM
ब्लैक टी वजन कम करने में मदद करता है (Source: Thinkstock Images)

Weight loss tips: ‘ब्‍लैक-टी’ में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपके बढ़ते वजन को कम करते हैं। दूध वाली चाय की अपेक्षा बिना दूध वाली चाय ज्यादा फायदेमंद होती है। सबसे पहले तो इसमें दूध नहीं होता है जो वजन बढ़ाने का काम करता है। ब्लैक टी दिमाग की टेंशन को दूर कर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करता है। तन-मन में स्‍फूर्ति भरता है। लेकिन, इसके साथ ही चाय वजन कम करने में भी मदद करती है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी हटाने में कारगर साबित होता है। आप अगर चाय पीकर वजन कम करने की चाह रखते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

1.चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाते हैं, लेकिन इसके असर को दूध काफी हद तक खत्म कर देता है। बिना दूध की चाय पीने से वजन निंयत्रित रहता है।
2.कई जानकारों का यह भी मानना है कि दूध वाली चाय वजन कम करने के बजाए उसे बढ़ाने का काम करती है। आमतौर पर चाय में वसा कम करने के कई तत्व होते हैं। लेकिन चाय में दूध मिलाते ही चाय में वसा कम करने की क्षमता कम हो जाती है।
3.चाय में पाए जाने वाले और वजन घटाने में प्रभावशाली थीफलेविन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्वों का असर दूध कम कर देता है। दरअसल, चाय में मौजूद ये तत्व शरीर की चर्बी घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होते हैं। लेकिन दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण इनका प्रभाव कम हो जाता है।


4.ब्‍लैक टी पीने से वजन कम होता है क्‍योंकि आप उसमें ना तो दूध मिलाते हैं और ना ही चीनी। ब्लैक टी के लिए हमेशा टी बैग का प्रयोग करें। इस तरह से आप अपनी कैलोरी काउंट कर सकते हैं। यदि आप रोजाना ब्‍लैक टी पीते हैं तो आपका वजन निंयत्रित रहता है जिससे आपको हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा कम होगा। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड खराब कोलेस्‍ट्रॉल को बनने से रोकता है।
5. काली चाय पीने से भूख कम लगती है, जिससे अतिरिक्त चर्बी घटाने में मदद मिलती है।
6. काली चाय में मौजूद फ्लोराइड हड्डियों और मुंह के रोगों को दूर करने में लाभकारी है और दिन में 3 बार ब्लैक टी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।
7. रोज काली चाय के सेवन से डायबिटीज टाइप-2 के खतरे को कम किया जा सकता है। कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करने में भी काली चाय लाभकारी होती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वजन कम करने के लिए ग्रीन-जूस कर सकता है आपकी मदद, जानें बनाने का तरीका
2 वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश, तो फॉलो करें 13 दिन का यह डाइट प्लान
3 45 की उम्र में राम कपूर ने किया बेहतरीन तरीके से वजन कम, शेयर की तस्वीरें