ताज़ा खबर
 

इन 5 आसान तरीकों से पा सकते हैं डबल चिन से निजात, जानें कैसे

डबल चिन को सबमेंटल फैट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें चिन यानी कि ठोड़ी के नीचे फैट की एक परत जमा हो जाती है।

अनियमित दिनचर्या, गलत शारीरिक मुद्राएं तथा गले की कमजोर मांसपेशी भी डबल चिन के लिए जिम्मेदार होती है।

डबल चिन को सबमेंटल फैट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें चिन यानी कि ठोड़ी के नीचे फैट की एक परत जमा हो जाती है। मोटापे से ग्रस्त लोगों में डबल चिन की समस्या आम है। इसके अलावा आनुवंशिक कारणों से भी डबल चिन की समस्या होती है। अनियमित दिनचर्या, गलत शारीरिक मुद्राएं तथा गले की कमजोर मांसपेशी भी डबल चिन के लिए जिम्मेदार होती है। इससे बचने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना अनिवार्य है। इसके अलावा बैठने की स्थिति सही रखकर भी डबल चिन से बचा जा सकता है। जब भी बैठें रीढ़ की हड्डी सीधी रखें। साथ ही फाइबर से युक्त भोजन का सेवन करें। इससे मोटापे से निजात मिलती है।

विटामिन ई का सेवन – विटामिन ई युक्त पदार्थों को अपनी खाने में शामिल कर डबल चिन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। आप चाहें तो विटामिन ई टेब्लेट्स भी ले सकते हैं। विटामिन ई के स्रोत हैं- सोयाबीन, पीनट, डेयरी प्रोडक्टस, बींस, ब्राउन राइस, सेब, लीगम आदि।

मसाज भी है कारगर – डबल चिन से छुटाकारा पाने के लिए मसाज भी एक अच्छा तरीका है। विटामिन ई युक्त तेल लेकर उसे हलकी आंच पर गर्म करके गर्दन और ठोढ़ी की अच्छी तरह मसाज करें। गर्दन से शुरू करते हुए हलके हाथों से ऊपर की ओर ले जाते हुए मसाज करें। यह मसाज सोने से पहले करें। विटामिन ई युक्त तेल से मसाज करने से डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

व्यायाम – व्यायाम के जरिए आप अपनी डबल चिन को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आप सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब छत की ओर देखें, कुछ सेकंड्स बाद फिर से पहली वाली स्थिति में आ जाएं। यह क्रिया कम से कम 15-20 बार दोहराएं। इसके अलावा जीभ को पूरी तरह से बाहर निकालकर दस तक गिनती गिनें या मुंह को अच्छी तरह से बंद करें और 5-7 बार जीभ से ऊपर वाले तालू को छूएं।

च्‍वुइंग गम गम चबाएं – च्‍वुइंग गम खाने से पूरे मुंह की अच्छी एक्सरसाइज होती है। लेकिन ध्यान रहें शुगर फ्री च्‍वुइंग गम ही खाएं। इसके अलावा च्‍वुइंग गम खाने से भूख भी नहीं लगती है जिससे आप उल्टा सीधा खाना नहीं खाएंगे जिससे वजन नियंत्रित रहेगा। अगर आप च्‍वुंइग गम नहीं खाना चाहते तो खीरा, चना व गाजर भी खा सकते हैं। इससे गले की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाएगी और पोषण भी मिलेगा।

एक्स-ओ एक्सरसाइज – डबल चिन से निजात पाने के लिए एक्स-ओ एक्सरसाइज बहुत प्रभावी है। इसे करने के लिए आपको हर रोज कम से कम 12 बार तीन सेट में X-O का उच्चारण करना होता है। इससे जबड़ों, गालों और गले की मांसपेशियां मूव करती हैं और डबल चिन से छुटकारा मिलता है।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App