ताज़ा खबर
 

कम खाने से क्या वजन घटता है? या ग्रीन टी है असरदार, जानिए weight loss से जुडे ये myth कितने सही हैं

Weight Loss, Weight Loss Myths, Weight Loss Tips, Diet, Diet Plan, Exercise in Hindi: लोग वजन कम करने के चक्कर में कई ऐसी बातों पर भरोसा कर लेते हैं जो वास्तव में सिर्फ मिथक होता है। इसलिए पहले चीजों को अच्छी तरह जान लें।

वजन कम करने को लेकर जरूरी मिथक

Weight Loss Tips, Myths, Diet, Drinks, Exercise, Workout Video, Photos: जब बात वजन कम करने की आती है तो लोग जंक फूड्स और हेल्दी फूड्स के बीच उलझ पर रह जाते हैं। लोग फिट रहने के लिए अपने पसंदीदा खाने तक को छोड़ देते हैं, और कभी-कभी सभी प्रयासों के बावजूद भी सबकुछ बेकार हो जाता है। वजन कम करने के लिए लोग कीटो, पालियो या इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो करने की कोशिश करते हैं। वजन कम करने के लिए लोग ग्रीन-टी भी पीते हैं। इसके अलावा, एक अन्य कारक जो वजन घटाने की प्रक्रिया में योगदान देता है वह मेटाबॉलिक रेट है। इसको लेकर लोगों के मन में विभिन्न मिथक हैं। वजन कम करने के लिए सही फूड और एक्सरसाइज की जरूरत होती है, ना की सुनी-सुनाई चीजों पर भरोसा करने की।

मिथक: ग्रीन टी और मेटाबॉलिज्म: ग्रीन-टी के लिए हर विज्ञापन दावा करती है कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, यह सब सच नहीं है। आपको यह समझने की ज़रूरत है कि खाना और ड्रिंक्स आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अंततः आपको अपनी जीवनशैली पर काम करने की जरूरत होती है और अपने मेटाबॉलिक सिस्टम को संतुलित बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

मिथक: कार्डियो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है: कार्डियो कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है, लेकिन यह आपके मेटाबॉलिक रेट के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है। यदि आप कैलोरी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो कार्डियो आपके लिए है, लेकिन यदि आप अपने मेटाबॉलिक रेट पर काम करना चाहते हैं, तो आपको उन नियमों का पालन करने की आवश्यकता है जो आपके शरीर को आराम करते समय भी फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसी तरह, लंबे समय तक वर्कआउट करना आपके मेटाबॉलिज्म को गति नहीं देगा।

मिथक: वजन कम करने के लिए कम खाएं: वजन घटाने के लिए, आपको एक डाइट का पालन करने की आवश्यकता है जिसमें कैलोरी अधिक मात्रा में नहीं होनी चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम खाएं। कई लोगों ऐसा लगता है कि कम खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कैलोरी में अचानक गिरावट आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है, जो बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं है। तो सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सही खाएं और मात्रा में खाएं जो आपके शरीर को चाहिए।

मिथक: पुरुषों और महिलाओं में समान मेटाबॉलिक रेट होती है: जब वजन घटाने की बात आती है, तो पुरुष और महिला दोनों अपनी विभिन्न मेटाबॉलिक रेट के अनुसार वजन कम करते हैं। और अगर आप ऐसा मानते हैं, तो यह पूरी तरह सच नहीं है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 Weight Loss: 5 दिन का एप्पल डाइट प्लान वजन कर सकता है कम, जानिए इसे कैसे करें फॉलो
2 Weight Loss Tips: क्या एक्सरसाइज के बाद भी बढ़ रहा वजन, इन सवालों से मिल सकते हैं समाधान
3 Weight Loss: क्या वाकई चिया सीड्स वजन कम करने में करता है मदद, जानिए इसके और फायदे
ये पढ़ा क्या?
X