ताज़ा खबर
 

देसी घी में होते हैं वजन कम करने वाले पोषक तत्व, इम्यून सिस्टम भी रखते हैं मजबूत

आम लोगों के बीच यह धारणा काफी मजबूत है कि घी या फिर मक्खन के सेवन से फैट बढ़ जाता है लेकिन यह सही नहीं है। गाय के दूध से घर पर बने शुद्ध घी में शरीर को स्वस्थ बनाने वाले तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

देशी घी का सांकेतिक फोटो

आम लोगों के बीच यह धारणा काफी मजबूत है कि घी या फिर मक्खन के सेवन से फैट बढ़ जाता है लेकिन यह सही नहीं है। गाय के दूध से घर पर बने शुद्ध घी में शरीर को स्वस्थ बनाने वाले तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। घी में ऐसे कई विटामिन्स होते हैं जो फैट को गलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनमें हेल्दी फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि घी में लैक्टोस और कैसीन नहीं होता है। ऐसे में यह उन लोगों के लिए भी खाने में सुविधाजनक होता है जो डायरी उत्पादों को पचा नहीं पाते।

कैसे वजन कम करता है घी –

1. घी में इसेंशियल एमीनो एसिड्स पाए जाते हैं। यह फैट सेल्स को संकुचित करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आप तेजी से फैट कम करना चाहते हैं तो आपको घी को अपने डाइट में शामिल कर लेना चाहिए।

2. घी में कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड पाया जाता है। यह एक तरह का ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

3. ओमेगा 6 फैटी एसिड लीन बॉडी मास बढ़ाने तथा फैट मास कम करने में भी मदद करता है। इससे भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. घी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन दुरुस्त करने तथा सूजन कम करने के काम भी आते हैं। ये चीजें भी वजन घटाने में मदद करती हैं।

घी के अन्य लाभ – वजन कम करने के अलावा देसी घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे इंफेक्शन से और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। देसी घी में सूक्ष्म जीवाणु, एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। यह मीडियम सीरीज फैटी एसिड से समृद्ध हाने के कारण लीवर द्धारा सीधा अवशोषित हो जाता है। जिससे एनर्जी का स्‍तर बढ़ने लगता है। देसी घी खाने से ज्वाइंट्स भी मजबूत होते हैं और बढ़ती उम्र में भी जोड़ों का दर्द नहीं होता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App