X

इन चार फायदों के चलते वजन घटाने में हेल्पफुल हो सकता है दलिया

एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि नाश्ते में दलिया खाने से लंबे समय तक तृप्ति का एहसास रहता है और भूख भी कम लगती है।

दलिया न केवल सेहतमंद और स्वादिष्ट होता है बल्कि यह वजन घटाने में भी बहुत ज्यादा मददगार होता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है। एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि नाश्ते में दलिया खाने से लंबे समय तक तृप्ति का एहसास रहता है और भूख भी कम लगती है। इसके अलावा भी दलिए में ऐसे बहुत से गुण होते हैं जिनकी वजह से यह मोटापा घटाने में बहुत मददगार होते हैं।

कैसे वजन घटाता है दलियाः

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स – एक ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स किसी विशेष भोजन से कितनी चीनी परिवर्तित होती है, यह मापने के लिए प्रयोग किया जाता है। इाई इंडेक्‍स अधिक चीनी को इंगित करता है और लो इंडेक्‍स वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे अच्‍छे होते हैं। और दलिया ऐसा ही एक आहार है। यह धीरे-धीरे अवशोषित होता है और ब्‍लड शुगर को संतुलन करने में मदद करता है।

कम कैलोरी – दलिया की सबसे खास बात यह है कि इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व तो पाए जाते हैं, साथ ही साथ इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। नियमित दलिया के सेवन से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व तो जाते हैं लेकिन कम कैलोरी की वजह से वजन नहीं बढ़ता है।

उच्च मात्रा में फाइबर होना – दलिया फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। फाइबर पाचन क्रिया के लिए काफी मददगार होता है, तथा इसकी वजह से शरीर के सभी अंग दुरुस्त रहते हैं। फाइबर खाने को शुगर में नहीं बदलते, जिसकी वजह से यह वजन घटाने के बेहतर नुस्खों में से एक होता है।

प्रेटीन की पर्याप्त मात्रा – दलिया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। दलिया का सेवन इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति भी करता है और फैट को बढ़ने भी नहीं देता। इसके सेवन से हम स्वस्थ भी रहते हैं और मोटापे से मुक्त भी।