ताज़ा खबर
 

जीरे की चाय पीने से जल्द कम होगा मोटापा, जानें कैसे करें प्रयोग

जीरे का प्रयोग काफी समय से वजन कम करने की औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्षमता को दुरूस्त करने के लिए जाना जाता है।
प्रतीकात्मक चित्र

मोटापा आज के समय की एक महत्वपूर्ण समस्या है। इसकी वजह से न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर बुरा असर है बल्कि कई तरह के गंभीर रोगों का भी खतरा मंडराता रहता है। दिल की बीमारी, पाचन संबंधी बीमारी, जोड़ों में दर्द आदि कई तरह के रोग मोटापे की वजह से शरीर में दस्तक देते हैं। अगर आपने वजन कम करने के लिए पूरी कोशिशें कर ली हैं या फिर कई तरह के उपाय आजमा लिए हैं और फिर भी वजन कम नहीं हो रहा तो आज हम आपको एक और नुस्खा बताते हैं। यह नुस्खा न सिर्फ सबके लिए सुलभ है बल्कि इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान है। इस नुस्खे का नाम है जीरे की चाय। एक ताजा अध्ययन में यह बताया गया है कि जीरे की चाय पीने से वजन में बहुत तेजी से कमी आती है।

जीरे का प्रयोग काफी समय से वजन कम करने की औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्षमता को दुरूस्त करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में चर्बी तथा कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है तथा खाना खाने की इच्छाओं में कमी लाता है। जीरे के बीजो में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है। जिससे तेजी के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। मोटापे को दूर करने के लिए सिर्फ व्यायाम या फिर शारीरिक श्रम की ही जरूरत नहीं होती है बल्कि इसके आपका मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर होना चाहिए। ऐसा जीरे के इस चाय से पूरी तरह से संभव हो सकता है।

जीरे की चाय बनाने के लिए आपको जीरे के साथ साथ पानी और अदरक की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले 500 मिली पानी में अदरक, एक चम्मच जीरा मिक्स कर लें। अब इसे ठीक तरह से उबाल लें। उबलने के बाद आप इसे कप में डालकर इसमें नींबू निचोड़ लें। इस चाय को हर सुबह पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है। आप दिनभर एक्टिव रहते हैं। साथ ही साथ आपकी भूख पर नियंत्रण बना रहता है। जीरे के पानी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जिससे यह वजन कम करने में काफी मदद करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.