ताज़ा खबर
 

दालचीनी और शहद वजन कम करने में करता है मदद, जानें कैसे

Cinnamon And Honey For Weight Loss: दालचीनी और शहद को यदि आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इनमें मौजूद तत्व आपके शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करते हैं।

दालचीनी और शहद (Source: Dreamstime)

Weight loss drink: बढ़ती वजन के कारण हर कोई परेशान और चिंतित रहता है। वजन बढ़ाना जितना मुश्किल होता है उतना ही वजन कम करना भी होता है। वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज, डाइट प्लान जैसी चीजें करते हैं। लेकिन कई बार इन सभी चीजों को करने के बावजूद भी लोग वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। ऐसे में दालचीनी और शहद को यदि आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको फर्क नजर आने लगेगा। इनमें मौजूद तत्व आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही वजन को भी नियंत्रित रखता है।

दालचीनी, शहद की चाय:
एक पैन में पानी लें और उसमें 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दालचीनी और 1 चम्मच नींबू मिलाएं और थोड़ी देर उबालें। इसके बाद थोड़ी देर इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर पिएं। इससे आपको जल्द परिणाम देखने को मिल सकता है।

शहद, नींबू और दालचीनी:
एक पैन में पानी लें और उसमें 1 चम्मच दालचीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए उसे उबाल लें। इस ड्रिंक को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं। अब इसे पिएं। यह आपको वजन कम करने में आसानी से मदद कर सकता है।

दालचीनी, ग्रीन-टी और शहद:
एक पैन में पानी लें और उसमें 1 चम्मच दालचीनी और 1 चम्मच ग्रीन-टी मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए उसे उबाल लें। इस ड्रिंक को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं। अब इसे पिएं। रोजाना इस ड्रिंक को पीने से आप जल्द से जल्द परिणाम देख सकते हैं।

इन ड्रिंक्स को कब पीना फायदेमंद होता है?
रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को पीना आपको जल्द परिणाम दे सकता है। इसके अलावा आप खाने के बीच में भी इन ड्रिंक्स को पी सकते हैं। वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी यह ड्रिंक काफी फायदेमंद होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App