ताज़ा खबर
 

वजन कम करना हो सकता है आसान, डाइट में जरूर शामिल करें मूंगफली

Peanuts For Weight Loss: मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व आपके वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी आसानी से बर्न कर सकता है।

मूंगफली (Source: Dreamstime)

How peanuts helps in weight loss: कई लोग अधिक वजन होने के कारण परेशान रहते हैं। अधिक वजन हो जाने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती है जैसे- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और मोटापा। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके और तकनीकें अपनाते हैं। एक्सरसाइज, डाइटिंग, डाइट प्लान, योगा और भी कई चीजें अपनाते हैं ताकि जल्द से जल्द वजन कम हो जाए। इन सभी चीजों के साथ आप अपनी डाइट में मूंगफली भी शामिल कर सकते हैं। मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व आपके वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी आसानी से बर्न कर सकता है। इसके अलावा मूंगफली खाने से शरीर को और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

प्रोटीन होता है:
मूंगफली में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है। साथ ही प्रोटीन आपकी भूख को कंट्रोल करता है जो वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान बेहद जरूरी होता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है:
मूंगफली ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। मूंगफली खाने से ब्लडस्ट्रीम में शुगर धीरे-धीरे रिलीज होने लगता है। इसके अलावा शरीर को लंबे समय एनर्जी भी प्राप्त करता है और खाने की क्रेविंग को कम करने में मदद करता है।

फाइबर होता है:
मूंगफली में फाइबर उच्च मात्रा में होता है। फाइबर आपके पेट में पानी को अवशोषित करता है आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा मूंगफली आपके पाचन शक्ति को भी बेहतर रखता है। इसके अलावा, फाइबर एक हार्मोन को रिलीज करने में देरी करता है जिसे ग्रेलिन कहा जाता है जो भूख को कंट्रोल करता है।

मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है:
मूंगफली खाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। जितना अधिक मेटाबॉलिज्म होगा उतना ज्यादा फैट बर्न होगा। इसके अलावा मूंगफली आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X