ताज़ा खबर
 

नाश्ते में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वजन बढ़ने की संभावना होती है अधिक

Breakfast Weight Gain Mistakes: नाश्ता करते वक्त कई ऐसी गलतियां होती हैं जिसे करने से आपका वजन असमान्य रूप से बढ़ सकता है। इसलिए आपको उन गलतियों की सही जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहे।

नाश्ते में नहीं करनी चाहिए ये गलतियां (Source: Dreamstime)

Weight Gain Mistakes: नाश्ता पूरे दिन का सबसे जरूरी खाना होता है। यदि आप सही तरीके से नाश्ता नहीं करते हैं तो ना आप वजन कम कर पाइगा बल्कि आपका वजन बढ़ने का खतरा अधिक हो जाएगा। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सही जानकारी नहीं होती है और वह नाश्ते से जुड़ा कुछ ऐसा कर देते हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में लोगों को सही जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि वह अपना वजन बढ़ने से रोक सकें। आइए जानते हैं नाश्ते से जुड़ी कुछ गलतियां जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

सही जूस पिएं:
नाश्ते में भूलकर भी अधिक चीनी वाले ड्रिंक्स या जूस को ना पिएं। इससे आपको जल्दी भूख लगेगी और आप बार-बार खाएंगें। इसलिए हमेशा विटामिन्स और मिनरल्स वाले जूस या ड्रिंक्स ही पिएं।

कम खाना:
कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लगता है कि नाश्ते में कम खाने से वजन कंट्रोल में रहेगा। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप नाश्ते में कम खाएंगें तो आपको हर थोड़ी देर में भूख लगेगी जिससे आप अधिक कैलोरी और फैट्स वाले फूड्स खाएंगें। इसलिए आपको नाश्ते में फाइबर वाले फूड्स खाने चाहिए ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे।

नाश्ते में जंक फूड्स खाना:
कई लोग नाश्ते में जंक फूड्स खाते हैं। ऐसा करने से अनियमित रूप से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको नाश्ते में हेल्दी फूड्स ही खाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि ना सिर्फ आपका वजन कंट्रोल में रहे बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहे।

पैनकेक खाना:
नाश्ते में पैनकेक खाने से अनियमित रूप से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको नाश्ते में पैनकेक खाने की जरूरत नहीं है। उनमें मौजूद चीनी आपके वजन को अधिक बढ़ाते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App