ताज़ा खबर
 

नाश्ते में शामिल कीजिए फाइबर से भरपूर ये 5 फूड्स, वजन कम करने में मिलेगी मदद

वजन कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ने से बेहतर विकल्प होता है ऐसे फूड्स का सेवन करना जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

वजन कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ने से बेहतर विकल्प होता है ऐसे फूड्स का सेवन करना जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इससे शारीरिक कमजोरी आए बिना वजन कम हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने वाले हैं। इन फूड्स का नाश्ते में सेवन कर वजन कम करने में मदद लिया जा सकता है। आइए जानते हैं कि वे फूड्स कौन-कौन से हैं।

अंडे – अधिकांश लोगों के ब्रेकफास्ट में अंडा शामिल होता है। खाने में तो ये स्वादिष्ट होते ही हैं साथ ही इन्हें बनाना भी आसान होता है। अंडों में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। एक अध्ययन में यह बताया गया है कि जो लोग ब्रेकफास्ट में अंडे खाते हैं वो अन्य लोगों के मुकाबले दोगुना तेजी से वजन कम कर पाते हैं।

प्रोटीन शेक – प्रोटीन पाउडर प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। नाश्ते में एक गिलास प्रोटीन शेक पीने से आपको देर तक भूख नहीं लगती। इससे आप लंच में ज्यादा खाने से बच जाते हैं। वजन कम करने में यह नुस्खा काफी मदद करता है।

फल – नाश्ते में फलों का सेवन सेहत की दृष्टि से बेहतर विकल्प है। इनमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, फाइबर और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए ब्रेकफास्ट में फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

बादाम बटर – नट बटर या फिर बादाम बटर वजन कम करने के सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। जो लोग ब्रेकफास्ट में बादाम बटर का सेवन करते हैं उनके ओवरवेट होने की संभावना कम होती है। इसमें फाइबर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट काफी मात्रा में पाया जाता है।

ओटमील – कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर ओटमील में काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। वजन कम करने के मामले में ओटमील का विकल्प सबसे बेहतर है। कुछ पौष्टिक फलों के साथ ब्रेकफास्ट में ओटमील का सेवन करने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App