ताज़ा खबर
 

‘मोटापा घटाने में मददगार है ब्लैक टी, हर्ट अटैक का खतरा भी करता है कम’

शोध में कहा गया है कि ब्लैक टी पीने से न सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि यह सेहत को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है।

Black tea, green tea, lose weight, black tea for weight loss, green tea for weight loss, benefits of black tea for weight loss, how to reduce obesity, research, research on obesity, health news, health news in hindi, weight loss and gain tips in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaजो लोग दिन में तीन बार बिना दूध की चाय पीते हैं उनका रक्‍तचाप अधिक नियंत्रित रहता है।

वजन कम करने में ग्रीन टी के फायदे के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकिन इसके अलावा ब्लैक टी यानी कि काली चाय भी आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। हाल ही में एक शोध में इस बात का दावा किया गया है। शोध में कहा गया है कि ब्लैक टी पीने से न सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि यह सेहत को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है। ब्लैक टी में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल्स नाम का केमिकल मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखने में मदद करता है।

इससे पहले ग्रीन टी को लेकर किए गए एक शोध में यह पाया गया था कि ग्रीन टी में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल ब्लैक टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल से ज्यादा बेहतर होता है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल खून और नसों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। शोध को लीड कर रहे यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया के प्रोफेसर सुसेन हेनिंग ने कहा कि हमारे नए निष्कर्ष बताते हैं कि ब्लैक टी एक खास मेकैनिज्म के माध्यम से मानव स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है तथा वजन को कम करने में मदद करती है। हेनिंग ने आगे बताया कि काली और हरी दोनों तरह की चाय प्रीबायोटिक्स होती हैं जो शरीर में अच्छे माइक्रोऑर्गेनिज्म यानी कि सूक्ष्मजीवों का विकास करती हैं तथा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अपना योगदान देती हैं।

इसके अलावा भी ब्लैक टी के अनेक स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। वेस्टर्न आस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने एक शोध में पाया था कि जो लोग दिन में तीन बार बिना दूध की चाय पीते हैं उनका रक्‍तचाप अधिक नियंत्रित रहता है। अध्ययन के लेखक जोनाथन हागसन के हवाले से वैबएमडी ने बताया था कि पहली बार पता लगा है कि लंबे समय तक काली चाय के इस्तेमाल से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में इसके असर से रक्तचाप में दस प्रतिशत गिरावट आ सकती है और दिल के रोग तथा दिल के दौरे का खतरा भी दस प्रतिशत कम हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वर्कआउट के बाद खाएंगे ये फूड्स तो मिलेगा पूरा फायदा, जानिए कैसे और कब करना है सेवन
2 मसल्स बढ़ाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं, रोज खाएं ये फ्रूट्स
3 वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोज खाएं पालक, तेजी से घटेगा मोटापा
ये पढ़ा क्या?
X