ताज़ा खबर
 

BJP अध्यक्ष Amit Shah ने इन आसान तरीकों से 20 किलो कम कर लिया था वजन

Amit Shah Weight Loss tips: अमित शाह ने लगभग 20 किलो वजन कम किया। उन्होंने वजन कम करने के लिए कई तरह की रूटीन को फॉलो किया। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो शाह को फॉलो करें।

अमित शाह (Source: Amit Shah/@amitshahofficial)

Amit Shah Weight Loss tips: अमित शाह बीजेपी(भारतीय जनता पार्टी) के अध्यक्ष हैं। शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था। वह एक बिजनेस फैमिली से आते हैं। शाह बहुत कम उम्र में RSS से जुड़ गए थे। राजनीति में होने के कारण अमित शाह बहुत व्यस्त रहते हैं जिस कारण खुद के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन फिर भी उन्होंने अपने व्यस्त जीवन से समय निकालकर अपने बढ़ते वजन को कम किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शाह डायबिटीज के मरीज हैं और इस वजह से कई लोगों ने उन्हें अपना वजन कम करने की सलाह दी थी। यही वजह थी भाजपा अध्यक्ष ने वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित किया और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने का फैसला किया। उन्होंने लगभग 20 किलो वजन कम किया था। आइए जानते हैं उनकी रूटीन के बारे में जिसकी मदद से शाह ने वजन कम किया।

मॉर्निंग वॉक:
वेट लॉस करने के लिए अमित शाह मॉर्निंग वॉक करते थे और वॉक पर जानें से पहले वह गिलॉय और आंवला का जूस पीते थे। उनका ऐसा मानना है कि मॉर्निंग वॉक करने से फैट आसानी से बर्न होता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट:
वजन कम करने के लिए वह हेल्दी नाश्ता भी करते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई लोग उन्हें सुझाव देते थे कि चावल और गेहूं को किसी भी रूप में एक साथ नहीं खाना चाहिए। लेकिन शाह को इस कॉम्बिनेशन से कोई आपत्ति नहीं थी। शाह ने चीनी के सेवन बहुत कम कर दिया था।

डिनर:
शाह शाम 7.30 बजे के बाद डिनर नहीं करते थे। उनका मानना है कि देर रात भोजन वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। इस वजह से किसी भी कीमत पर इससे बचना चाहिए।

डाइट रूटीन:
शाह अपनी डाइट रूटीन का पूरा ध्यान रखने की कोशिश करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शाह ट्रैवलिंग करते वक्त अपने साथ घर का बना खाना रखते हैं। जब उन्हें पता होता है कि कैम्पेनिंग के दौरान उन्हें देरी हो जाएगी, तो वह पहले अच्छी तरह खा लेते हैं और फिर काम पर लौटते हैं।

योगा:
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वजन कम करने के लिए शाह योगा भी करते थे क्योंकि योगा शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन भी कम करता है। साथ ही शरीर पर मौजूद एक्सट्रा फैट को भी बर्न करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App