ताज़ा खबर
 

चाहते हैं वजन बढ़ाना तो इन चीजों का शुरू कर दें सेवन

वजन बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। ये खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है।

वजन बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थो का सेवन करें

वजन कम करना जितना मुश्किल होता है उतना ही वजन बढ़ाना भी होता है। लोग वजन कम करने के लिए जितनी मेहनत करते हैं उतनी ही मेहनत वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग एक्सरसाइज, हाई फैट वाले खाद्य पदार्थ और कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थो का भी सेवन करते हैं। कई लोग को सप्लीमेंट्स का भी सेवन करते हैं, लेकिन सप्लीमेंट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन ना सिर्फ आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखता है। इन खाद्य पदार्थो में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है।

दूध:
दूध वजन बढ़ाने में मदद करता है और मांसपेशियों का विकास करता है। दूध में प्रोटीन, कार्ब्स और फैट्स होता है जो कैल्शियम का बेहतर स्त्रोत होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन कैसीन और वे प्रोटीन प्रदान करता है जो वजन बढ़ाता है और मांसपेशियों का भी विकास करता है।

चावल:
चावल वजन बढ़ाने का एक बेहतर विकल्प होता है। चावल में 190 कैलोरी, 43 ग्राम कार्ब्स और हल्का फैट होता है जो आपके वजन को आसानी से बढ़ाता है। चावल में हेल्दी फैट्स होता है जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान सही होता है।

नट्स:
नट्स में ओमेगा ऑयल्स होता है जो एक जरूरी फैट्स होता है। इसमें हाई कैलोरी फैट्स भी होता है जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है। एक मुठ्ठी नट्स में 7 ग्राम प्रोटीन और 18 ग्राम हेल्दी फैट्स होता है और कैलोरी भी सही मात्रा में होती है।

ड्राई फ्रूट्स:
ड्राई फ्रूट्स में 359 कैलोरी होते हैं जो आपके वजन को ना सिर्फ बढ़ाते हैं बल्कि आपकी मांसपेशियों का भी सही तरीके से विकास करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो आपके वजन को स्वस्थ तरीके से बढ़ाते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App