ताज़ा खबर
 

मोटापे का अचूक उपचार है काली मिर्च, जानिए क्या है इस्तेमाल का सही और आसान तरीका

काली मिर्च में हमारे द्वारा सेवन किए गए तमाम खाद्य पदार्थों में से पोषक तत्वों को अवशोषित कर पाने की अद्भुत क्षमता होती है
काली मिर्च यानी कि ब्लैक पेपर वजन कम करने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है।

काली मिर्च यानी कि ब्लैक पेपर वजन कम करने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। अक्सर हम सभी काली मिर्चा का सेवन बिना उसके गुणों को जाने करते रहे हैं। काली मिर्च में हमारे द्वारा सेवन किए गए तमाम खाद्य पदार्थों में से पोषक तत्वों को अवशोषित कर पाने की अद्भुत क्षमता होती है। इसके साथ साथ यह तेजी से वजन कम करने में बहुत लाभकारी औषधि है। वैसे तो इसके सेहत के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन आज हम इसके उन गुणों तथा सेवन की विधियों के बारे में चर्चा करेंगे जो मोटापे को कम करने में हमारी मदद करते हैं।

पान के पत्ते के साथ काली मिर्च – काली मिर्च के कुछ दानों को दो पान के पत्तों के साथ दिन में कम से कम एक बार चबाने से तेजी से वजन घटने लगता है। यह वजन घटाने का एक बेहतरीन फॉर्मूला है।

काली मिर्च ड्रिंक – एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का आधा भाग निचोड़कर जूस तैयार करें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच पिसी हुआ काली मिर्च मिलाएं। अब इस मिश्रण को खाली पेट पिएं। इससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

काली मिर्च का तेल – काली मिर्च का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल सकता है। एक शुद्ध काली मिर्च के तेल का बोतल खरीद कर रख लीजिए। और हर सुबह नाश्ता करने से पहले एक गिलास पानी में एक बूंद काली मिर्च का तेल मिलाकर सेवन कीजिए। इससे वजन में कमी आना शुरू हो जाएगा। इस तेल का उपयोग आप त्वचा के संक्रमण से बचाव के लिए भी कर सकते हैं।

काली मिर्च की चाय – काली मिर्च का सबसे बेहतर प्रयोग है इसका चाय में इस्तेमाल करना। काली मिर्च की चाय वजन कम करने का सबसे बेहतर और आसान उपाय है। इस चाय में आप काली मिर्च के अलावा अदरक, तुलसी, दालचीनी, ग्रीन टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल ब्रेकफास्ट से पहले करना शुरू कीजिए।

फलों के जूस में काली मिर्च – एक कप तरबूज के जूस और पाइन एप्पल के जूस को ठीक से आपस में मिला लें। अह इसमें एक चम्मच नींबू का जूस और आधा चम्मच पिसा हुआ काली मिर्च एक चुटकी नमक के साथ मिश्रित करें। अब इस मिश्रण का हर सुबह सेवन करें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App