ताज़ा खबर
 

Weight Loss में बेहद कारगर है केला, इस तरह इस्तेमाल कर वजन कर सकते हैं कम

वजन कम करने के लिए केला खाना भी फायदेमंद होता है। केले के अलावा और भी कई फूड्स हैं जिनको खाने से वजन कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं किन फूड्स को डाइट में शामिल करने से वजन कम किया जा सकता है।

Weight loss, Weight loss tips, weight loss foods, weight loss diet plan, fat burn diet, banana for weight loss, fat burn food, fat burn exercise, belly fat, belly fat loss, belly fat weight loss, belly fat workout, belly fat reduce exercise, belly fat yogaवजन कम करने के लिए इन फूड्स को डाइट में शामिल करें

वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। कोई एक्सरसाइज करता है, तो कोई डाइटिंग। लेकिन वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को बेहतर करना है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी है जंक फूड्स और ऑयली खाना छोड़ना। वजन कम करने के लिए केला खाना भी फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज को सीमित मात्रा में खाएंगें,
तब ही आप वजन कम कर पाएंगें। केले के अलावा और भी कई फूड्स हैं जिनको खाने से वजन कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं किन फूड्स को डाइट में शामिल करने से वजन कम किया जा सकता है।

केला: केला में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, साथ ही भूख को भी कंट्रोल करता है। इस प्रकार यह वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। इतना ही नहीं केले में मौजूद तत्व शरीर के फैट को भी बर्न करता है।

अंडा: वजन कम करने के लिए अंडा बेहतर विकल्प होता है। रोजाना नाश्ते में अंडा खाना आपके पेट को भरा रखता है जिससे अनहेल्दी चीजें खाने की क्रेविंग नहीं होती है। अंडे में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे यह शरीर में फैट एकत्रित नहीं करता है।

दही: दही में प्रोटीन होता है जो भूख को कंट्रोल करता है और मोटापे के खतरे को भी कम करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि नाश्ते में हाई-प्रोटीन दही खाने से भूख कंट्रोल होती है, खासतौर पर चॉकलेट जैसी अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की तुलना में।

कीवी: कीवी में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा कीवी में नेचुरल तत्व भी होते हैं जो शरीर के एक्सट्रा फैट को भी बर्न करने में मदद करते हैं। कीवी को रोजाना नाश्ते में लें, फायदेमंद होगा।

ग्रीन-टी: वजन कम करने के लिए ग्रीन-टी बेहद फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में फैट बर्निंग इफेक्ट होता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। रोजाना 3 बार ग्रीन-टी जरूर पिएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: एक चम्मच अश्वगंधा मोटापे से दिलाएगा निजात, Fat कम करने में है रामबाण, जानें- इस्तेमाल का तरीका
2 Weight Loss: खाली पेट नींबू पानी पीना वजन कम करने में करता है मदद, जानिए कैसे
3 Weight Loss: वजन कम करने में मददगार है अजवायन, महीने भर में 2 किलो तक हो सकता है कम!, जानें- इस्तेमाल का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X