ताज़ा खबर
 

अनिल कपूर: दो घंटे वर्कआउट, शराब-सिगरेट से दूरी और संतुलित खान-पान! अनिल कपूर के ‘एवरग्रीन फिटनेस’ के पीछे है ऐसी जीवनशैली

Anil Kapoor Diet Plan, Fitness Tips, Workout Routine in Hindi: अनिल कपूर हर रोज सुबह जल्दी उठने के आदती हैं। वह एल्कोहल और स्मोकिंग से हमेशा दूरी बनाए रखते हैं।

Anil Kapoor Diet Plan, Fitness Tips, Workout Routine in Hindi: अनिल कपूर ने अपनी संयमित जीवनशैली की बदौलत अपनी उम्र को थामकर रखा हुआ है।

बात जब भी बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर्स की होती है तो सबसे पहले अनिल कपूर का नाम जेहन में आता है। उन्हें देखकर कोई यह नहीं कह सकता कि उनकी एक 30 साल की बेटी है और उनकी उम्र ने साठ का आंकड़ा पार कर लिया है। अनिल कपूर ने अपनी संयमित जीवनशैली की बदौलत अपनी उम्र को थामकर रखा हुआ है। इस बाबत जब उनसे पूछा जाता है तो वह अपनी एवरग्रीन फिटनेस के पीछे अपने खान-पान और हेल्दी वर्कआउट को जिम्मेदार बताते हैं। अनिल कपूर हर रोज सुबह जल्दी उठने के आदती हैं। वह एल्कोहल और स्मोकिंग से हमेशा दूरी बनाए रखते हैं। हर दिन योगा और जिम से अपने आपको फिट रखने की कोशिश करते हैं। तो आइए जानते हैं अनिल कपूर के वर्कआउट और डाइट में और क्या-क्या खास बातें हैं जो उन्हें हमेशा यंग दिखने में मदद करती हैं।

अनिल कपूर का डाइट प्लान – अनिल कपूर के दिन की शुरूआत एक कप चाय के साथ होती है। इसके बाद वे प्रोटीनयुक्‍त हैवी नाश्‍ता लेते हैं। नाश्‍ते में उन्‍हे ओट्स, अंडे या ऑमलेट तथा फलों का सेवन करना पसंद है। लंच में बाहर खाने से ज्‍यादा घर का बना खाना पसंद करते हैं। वह लंच में सलाद, कटे हुए फल, एक कटोरी दाल, घर की बनी रोटियां और चावल लेना पसंद करते हैं। दिन के अंत यानी डिनर में अनिल कपूर ग्रिल्‍ड फिश या चिकेन खाना पसंद करते हैं, साथ ही साथ वह मिक्‍स वेजीटेबल भी पसंद करते हैं। अनिल कपूर दिनभर में खूब पानी पीते हैं। उनका मानना है कि इससे चेहरे पर एवरग्रीन लुक आता है।

वर्कआउट प्लान – अनिल कपूर हफ्ते में 6 दिन जिम जाते हैं। वह हर दिन दो घंटे जिम में वर्कआउट को देते हैं। उनका हफ्ते भर का एक शेड्यूल्ड वर्कआउट प्लान होता है। वह 10 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं। इसके बाद 30-45 मिनट तक हॉट योगा करते हैं। अनिल कपूर योगा को स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी मानते हैं। वह हर दिन शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज करते हैं। वर्कआउट के बाद वह प्रोटीन शेक लेना नहीं भूलते। इन सबके अलावा अनिल साइक्लिंग के बहुत बड़े शौकीन हैं। उन्हीं के मुताबिक वह 8 साल की उम्र से ही हर शाम को साइक्लिंग करते आ रहे हैं। दिन में समय मिलने पर वह मेडिटेशन भी कर लेते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App