X

खाली पेट रोज पीजिए आंवले का जूस, वजन कम करने में मिलेगी मदद

विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी -ऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवले के जूस से आप बिना डाइटिंग के भी वजन में कमी ला सकते हैं।

विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी -ऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवले के जूस से आप बिना डाइटिंग के भी वजन में कमी ला सकते हैं। वजन कम करने में तो यह प्रभावी है ही साथ ही इसके सेवन से स्किन से संबंधित समस्याएं भी दूर हो जोती हैं और आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक भी आ जाती है। इसके अलावा लीवर, ब्लड शुगर लेवल के लिए भी यह सही माना जाता है। हर रोज सुबह खाली पेट आंवले का सेवन करने से वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं आंवले का जूस – सबसे पहले आंवले को धोकर छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लीजिये। अब ब्लेंडर में कटा हुआ आंवला और पानी मिलाकर ब्लेंड कीजिये। इसे छलनी से छान लीजिये और इसमें नमक, शहद और मिर्ची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाइए। इसे फ्रीज में रख दीजिए। हर रोज 3 हिस्से पानी और 1 हिस्सा आंवला जूस मिलाकर सेवन करें।

फाइबर से भरपूर – आंवला के जूस में फाइबर काफी मात्रा में होता है। यह काफी देर में पचता है जिससे आपको देर तक भूख नहीं लगती। वजन कम करने के लिए यह बेहतरीन नुस्खा है।

टॉक्सिन्स करे रिमूव – विटामिन-बी कॉम्पलेक्स, प्रोटीन और फॉस्फोरस होने की वजह से आंवले का जूस शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ऐसे में आपके शरीर के सारे टॉक्सिंस नष्ट हो जाते है और फैट को बनने से भी रोकते हैं, जिससे आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है।

मेटाबॉलिज्म रखे दुरुस्त – आंवले का जूस आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। मेटाबॉलिज्म का सही तरह से काम नहीं करने की वजह से शरीर प्रभावित होता है। लेकिन आंवले का सेवन आपके शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट कर देता है और फैट को भी बर्न कर देता है।

फैट बढ़ने से रोके – आंवला के जूस में सेचुरेटेड फैट और डाइट्री फाइबर होता है जो आपके शरीर के अतिरिक्त वसा को नष्ट करता है और साथ ही आपके कैलोरी को भी बर्न करता है। इस प्रकार इसका सेवन आपके शरीर में फैट को जमा होने से रोकता है।

प्रोटीन ब्रेकडाउन – आंवले प्रोटीन के संश्लेषण करने में मदद करते है। यह भोजन को तोड़ने में मदद करता है। ऐसे में यह शरीर को और अधिक ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करते हैं। यह वजन घटाने में भी काफी प्रभावी है।