ताज़ा खबर
 

बिना किसी सर्जरी के नैचुरल तरीके से अमित शाह ने कम किया 20 किलो वजन, जानिए कैसे

अमित शाह शाम को साढ़े सात बजे के बाद डिनर नहीं करते। उनका मानना है कि देर रात में डिनर करने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है।
शाह ने पिछले एक साल में अपनी जीवनशैली में बदलाव कर बिना सर्जरी के 20 किलो वजन कम किया है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अक्सर पार्टी के कार्यकर्ताओं को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए सलाह देते रहे हैं। उनकी इस सलाह को और किसी ने गंभीरता से लिया हो या न लिया हो लेकिन खुद अमित शाह ने इसकी मदद से एक आशातीत कारनामा कर दिखाया है। शाह ने पिछले एक साल में अपनी जीवनशैली में बदलाव कर बिना सर्जरी के 20 किलो वजन कम किया है। शाह ने वजन में कमी लाने के लिए जो रेजीमेन फॉलो किया था वह बहुत से लोगों के लिए बहुत कठिन है। सूत्रों के मुताबिक शाह डायबिटीज से पीड़ित हैं। सालों से उन्हें बहुत से लोग वजन कम करने का सुझाव दे रहे थे। कुछ लोगों ने उन्हें बाबा रामदेव से योग-प्रशिक्षण के लिए भी सुझाव दिया था, लेकिन भाजपा अध्यक्ष ने अपना वजन घटाने दिशा में काम करना एक साल पहले से शुरू किया था और इसके लिए उन्होंने अपनी जीवनशैली में सख्त बदलाव लाने का निश्चय कर लिया था।

अमित शाह शाम को साढ़े सात बजे के बाद डिनर नहीं करते। उनका मानना है कि देर रात में डिनर करने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में वह हर हाल में साढ़े सात बजे से पहले खाना खा लेते हैं। वह हर सुबह हेल्दी और मनपसंद का नाश्ता करते हैं। बहुत से लोगों का मानना होते है कि चावल और गेहूं को किसी भी रूप में एक साथ नहीं खाना चाहिए, लेकिन शाह इसे गंभीरता से नहीं लेते। उन्हें इस कॉम्बिनेशन से को कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने पहले के मुकाबले अब शुगर का सेवन काफी कम कर दिया है। सूत्र बताते हैं कि अमित शाह के दिन की शुरुआत पतंजलि के गिलोय-आमला जूस के साथ होती है और वह नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाना कभी नहीं भूलते।

चुनावों में व्यस्तता या फिर कैंपेनिंग के चलते अगर कभी मॉर्निंग वॉक पर नहीं जा पाते तो वह कैलोरी बर्न करने का कोई न कोई दूसरा रास्ता ढूंढ लेते हैं। अमित शाह अपने डाइट प्लान को लेकर काफी सजग रहते हैं। एक सीनियर मिनिस्टर ने एक बार कहा था कि वह अपने साथ गाड़ी में खाना लेकर चलते हैं और जब कभी उन्हें लगता है कि कैंपेन या फिर रैली में उन्हें काफी देर लगेगी तो वह पहले खाना खाते हैं फिर काम पर जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.