ताज़ा खबर
 

वजन कम करने के लिए ये फिटनेस प्लान अपनाती हैं करीना कपूर

करीना कपूर 90 मिनट तक योगा करती हैं और इसके बाद मेडिटेशन कर वो अपने शरीर को सामान्य अवस्था में लाती हैं। योगा के दौरान वो सूर्य नमस्कार, प्रणायाम और बिक्रम आसन करती हैं

अभिनेत्री करीना कपूर, फोटो सोर्स- ( इंस्टाग्राम, @therealkareenakapoor)

तनाव और भागदौड़ से भरी जिंदगी में सबसे बड़ी चुनौती है खुद को फिट रखना। खान-पान में अनियमितता और लाइफस्टाइल में अनियमित रुटीन फिटनेस की राह में सबसे बड़ी बाधा है। फिल्मी सितारों की जिंदगी भी भाग दौड़ भरी होती है लेकिन काम के बीच समय निकलाकर वो अपनी फिटनेस पर ध्यान देना कभी नहीं भूलते। अभिनेत्री करीना कपूर भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी गंभीर रहती हैं। साल 2007 में आई उनकी फिल्म ‘टशन’ में उनके जीरो फिगर को लेकर काफी चर्चा भी हुई थी। हालांकि अभी करीना कपूर के पास जीरो फिगर तो नहीं लेकिन वो आज भी अपने व्यस्त शिड्यूल के बावजूद खुद को काफी फिट रखती हैं। जीवन शैली में इन चीजों को शामिल कर आप भी अपना वजन काफी कम कर सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं।

भोजन:
करीना कपूर पूरी तरह से शाकाहारी भोजन लेती हैं। वो अपने खाने में कई सारी मिनरल्स और विटामिन से भरपूर सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करती हैं। करीना सुबह नाश्ते से पहले चाय या कॉफी नहीं लेती। नाश्ते में वो फल, दूध के साथ उपमा और मुश्ली लेना पसंद करती हैं। हर तीन घंटे के अंतराल पर करीना थोड़ा बादाम और सैंडविच electral powder के साथ लेती हैं। लंच में करीना कपूर चपाती, दाल और हरी सब्जियां लेती हैं। हालांकि वो हाई कैलोरी खाने से बचती हैं लेकिन कभी-कभी वो अपने सैंडविच में cheese लेना जरूर पसंद करती हैं। करीना कपूर रात के वक्त संयमित भोजन लेती हैं। डिनर में दाल, चपाती और पकी हुई सब्जियों के अलावा वो राइता और ब्राउन राइस लेना पसंद करती हैं।

योग और व्यायाम:
करीना कपूर ने खुद एक बार कहा था कि उन्होंने शुरुआत में एक महीने के बाद योग करना छोड़ दिया था लेकिन जल्दी ही उन्होंने योग फिर से शुरू कर दिया क्योंकि यह उन्हें वजन घटाने में और शरीर को हेल्दी बनाए रखने में काफी सहायक है। करीना कपूर अपने व्यस्त शिड्यूल से हर दिन 2 घंटे निकालकर वर्क आउट जरूर करती हैं। अभिनेत्री एसी कमरे के बजाए नमी वाले कमरे में योगा करती हैं। कमरे का तापमान उन्हें मशल्स स्ट्रेचिंग और वार्म- अप सेशन में काफी मदद करता है।

करीना कपूर 90 मिनट तक योगा करती हैं और इसके बाद मेडिटेशन कर वो अपने शरीर को सामान्य अवस्था में लाती हैं। योगा के दौरान वो सूर्य नमस्कार, प्रणायाम और बिक्रम आसन करती हैं। वो भुजंगासन , नौकाआसन, पर्वतासन, वीरभ्रद्रासन और कपाल भारती करती हैं। कार्डियों के व्यायाम के लिए वो तैराकी, दौड़ या फिर साइकलिंग करती हैं। आउट डोर शूटिंग के दौरान वो टहलना काफी पसंद करती हैं। करीना कपूर ने संतुलित भोजन और नियमित रुप से व्यायाम तथा योगा को जीवन में शामिल कर ना सिर्फ अपना वजन सामान्य बनाए रखा है बल्कि खुद को फिट भी रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App